अलीगढ़ में यूनिक नंबर से ही शहर में दौड़ेंगे रजिस्टर्ड ई-रिक्शे, अवैध पर कसेगा शिकंजा, जानिए विस्‍तार से

Aligarh Traffic शहर की सड़कों पर अब रजिस्टर्ड ई-रिक्शे ही दौड़ेंगे। यूनिक नंबर के आधार पर ही उन्हें संचालन की अनुमति होगी। अवैध रिक्शों पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन उन्हें जब्त कर लेगा अौर उन्हें कबाड़ में कटवा देगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:29 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:29 PM (IST)
अलीगढ़ में यूनिक नंबर से ही शहर में दौड़ेंगे रजिस्टर्ड ई-रिक्शे, अवैध पर कसेगा शिकंजा, जानिए विस्‍तार से
एसपी यातायात सतीश चंद्र ने कहा यूनिक नंबर के आधार पर ही संचालन होगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। शहर की सड़कों पर अब रजिस्टर्ड ई-रिक्शे ही दौड़ेंगे। यूनिक नंबर के आधार पर ही उन्हें संचालन की अनुमति होगी। अवैध रिक्शों पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन उन्हें जब्त कर लेगा अौर उन्हें कबाड़ में कटवा देगा। नई प्रक्रिया को लागू करने को आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम की टीमों के स्तर से रजिस्टर्ड ई-रिक्शा चालकों की नामवार सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

मास्टर प्लान तैयार

शहर में जाम की समस्या से निजात को एसएसपी कलानिधि नैथानी के निर्देशन में मास्टर प्लान तैयार किया गया है। इसमें नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग को संयुक्त जिम्मा सौंपा गया है। तय हुआ है कि आटो की तरह ही ई-रिक्शों काे नगर निगम से निर्धारित किए गए जोन में रंग के हिसाब से संचालित कराया जाएगा। अवैध रूप से संचालित हो रहे ई-रिक्शे की धरकपड़ की जाएगी।

शहर में चल रहे करीब 1200 ई-रिक्शे ही आरटीओ में रजिस्टर्ड हैं। जबकि अवैध रूप से संचालित हो रहे रिक्शों की संख्या कहीं अधिक है। रजिस्टर्ड ई-रिक्शा चालकों की नामवार सूची तैयार की जा रही है।

- रंजीत सिंह, एआरटीओ प्रशासन

यूनिक नंबर के आधार पर ही आटो व ई-रिक्शों का संचालन होेने दिया जाएगा। अवैध वाहनों पर सख्ती की जाएगी और उनके संचालन को रोकने के साथ उन्हें जब्त किया जाएगा। बिना रजिस्टर्ड वाहनों को शहर में नहीं चलने दिया जाएगा।

- सतीश चंद्र, एसपी ट्रैफिक

बीएसए ने कार्यक्षेत्र बदले

अलीगढ़ : बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत चार खंड शिक्षाधिकारियों (बीईओ) को बीएसए ने इधर से उधर कर दिया है। अलग-अलग ब्लाक के बीईओ का कार्यक्षेत्र बदलने का पत्र 26 अक्टूबर को जारी किया गया था। बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि बीईओ गौंडा दीप्ति को नगर क्षेत्र का कार्यभार सौंपा गया है। बीईओ नगर क्षेत्र गोपाल त्यागी को गौंडा का कार्यभार सौंपा गया है। लोधा के बीईओ केएल वर्मा को जिला मुख्यालय और जिला मुख्यालय के बीईओ कैलाश चंद्र पांडेय को लोधा का कार्यभार दिया गया है। विभागीय सूत्रों के अनुसार तमाम ब्लाक के कई बीईओ की मनमाने ढंग से कार्य करने व मनमर्जीपूर्ण तरीके से कार्रवाई करने की शिकायत अफसरों के पास की गई थी। इस प्रकरण की जांच के लिए बीएसए ने चार सदस्यीय टीम भी गठित कर दी है।----

chat bot
आपका साथी