International Girl's Day Special : स्टेट एथलेटिक्स में बनाया रिकार्ड अब नेशनल की बारी Aligarh news

21वीं सदी के आधुनिकता के दौर में बेटियां किसी से किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। हर क्षेत्र में बेटियों ने अपनी प्रतिभा व लगन से मंजिल हासिल करने में सफलता पाई है। जिले में भी तमाम बेटियां मेहनत व जुनून से नाम चमकाने का काम कर रही हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 05:43 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 06:32 AM (IST)
International Girl's Day Special : स्टेट एथलेटिक्स में बनाया रिकार्ड अब नेशनल की बारी Aligarh news
21वीं सदी के आधुनिकता के दौर में बेटियां किसी से कम नहीं हैं।

गौरव दुबे, अलीगढ़ । 21वीं सदी के आधुनिकता के दौर में बेटियां किसी से, किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। हर क्षेत्र में बेटियों ने अपनी प्रतिभा व लगन से मंजिल हासिल करने में सफलता पाई है। जिले में भी तमाम बेटियां अपनी मेहनत व जुनून से नाम चमकाने का काम कर रही हैं। इनमें से कुछ बेटियां आर्थिक तंगी के बावजूद राष्ट्रीय फलक पर प्रदेश का नाम चमकाने को तैयार हैं। इगलास के गदाखेड़ा निवासी किसान राजवीर शर्मा की एथलीट बिटिया नीरू आर्थिक तंगी के बावजूद सफलता के झंडे गाड़ रही हैं।

नीरू लांग जंप में भी शानदार प्रदर्शन करती हैं

नीरू 100 मीटर व 200 मीटर दौड़ की खिलाड़ी हैं। साथ ही वे लांग जंप में भी शानदार प्रदर्शन करती हैं। पिता खेती कर पत्नी व सात बेटियों का परिवार पालते हैं। चाैथे नंबर की बेटी नीरू एथलेटिक्स में आगे बढ़ीं तो उसके लिए किट, स्पोट्र्स शूज, उचित डाइट और प्रतियोगिताओं के लिए बाहर आने-जाने की समस्या भी आई। नीरू ने बताया कि पिता किसी तरह व्यवस्था कर उनको खेल में आगे बढ़ा रहे हैं। एथलेटिक्स की स्टेट चैंपियनशिप में वे रिकार्ड कायम कर पांच पदक जीत चुकी हैं। बताया कि 2019 में मुरादाबाद में 200 मीटर दौड़ में उन्होंने 27.01 सेकेंड में रेस पूरी कर रिकार्ड बनाया था। उससे पहले 27.30 सेकेंड का रिकार्ड था। अब 11 अक्टूबर से दिल्ली में होने वाली 400 मीटर दौड़ की नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगी। उनका सपना है कि वे नेशनल में भी रिकार्ड कायम कर पदक जीतें। बताया कि नेशनल में 25 सेकेंड में रेस पूरी करने का रिकार्ड है। अभी वे नेशनल की तैयारी करने दिल्ली गई हैं।

नीरू की कुछ खास उपलब्धियां

2018 में लखनऊ स्टेट में 200 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता। 2019 में इलाहाबाद स्टेट में 100 मीटर दौड़ व लांग जंप दोनों में एक-एक स्वर्ण जीता। 2019 में कानपुर स्टेट में 100 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता। 2019 में मुरादाबाद स्टेट में 200 मीटर दौड़ में रिकार्ड जीत के साथ स्वर्ण पदक जीता। 2019 में तिरुपति नेशनल चैंपियनशिप में 100 मीटर में स्वर्ण व 200 मीटर में रजत पदक। 2021 में दिल्ली नेशनल के लिए चयन, 11 अक्टूबर को खेलेंगी।

....

ये भी हैं बेजोड़ सितारा : 10 वर्ष आयु में नेशनल शूटर बनने का रिकार्ड

सुरेंद्र नगर निवासी 15 वर्षीय निशानेबाज दीया वशिष्ठ अवरलेडी आफ फातिमा (ओएलएफ) सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हाईस्कूल की छात्रा हैं। ये शूटिंग खेल की बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं। निशानेबाजी इनको विरासत में मिली है। इनके पिता वेदप्रकाश शर्मा अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेफरी, खिलाड़ी व यूपी शूटिंग टीम मैनेजर हैं। पिता ने बताया कि 10 वर्ष आयु में दीया ने नेशनल शूटर बनने का रिकार्ड भी कायम किया है। 14 वर्ष की आयु में रीनोन्ड शाट का तमगा भी लिया। आल इंडिया गोल्ड मेडलिस्ट के साथ कोरोना काल में कई अंतरराष्ट्रीय आनलाइन प्रतियोगिताओं में पदक विजेता भी बन चुकी हैं। दीया की उपलब्धियों में नया कारनामा चार दिन पहले जुड़ा जब उन्होंने इंटरनेशनल शूटिंग स्पोट्र्स फेडरेशन (आइएसएसएफ) वर्ग की लखनऊ में हुई यूपी स्टेट चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। दीया ने कहा कि जर्मनी की प्रतिष्ठित इंटरनेशनल शूटिंग चैंपियनशिप व ओलिंपिक में खेलकर पदक जीतना उनका सपना है।

chat bot
आपका साथी