सम्मान पाकर बोले स्वच्छता के सिपाही, गंदगी को हराएंगे,अपने शहर को साफ बनाएंगे

कूड़ा उठाकर शहर को साफ रखने वाले स्वच्छता के सिपाहियों के गले में माला और हाथ में प्रशस्ति पत्र मिला तो चेहरे पर खुशी झलक उठी।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 04:08 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 10:38 PM (IST)
सम्मान पाकर बोले स्वच्छता के सिपाही, गंदगी को हराएंगे,अपने शहर को साफ बनाएंगे
सम्मान पाकर बोले स्वच्छता के सिपाही, गंदगी को हराएंगे,अपने शहर को साफ बनाएंगे

अलीगढ़ (जेएनएन)। कूड़ा उठाकर शहर को साफ रखने वाले स्वच्छता के सिपाहियों के गले में माला और हाथ में प्रशस्ति पत्र मिला तो चेहरे पर खुशी झलक उठी। उनका कहना था कि इस तरह का सम्मान मिलना गर्व की बात है। अब वे और अधिक मेहनत करके शहर को साफ बनाएंगे। दैनिक जागरण के स्वच्छ भारत अभियान में 20 स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित किया गया। लाल डिग्गी तिराहे पर आयोजित समारोह में नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने कहा कि सफाई कर्मचारी वास्तव सम्मान के हकदार है, क्योंकि वे नालियों से कीचड़ और बदबूदार गंदगी उठाकर ऐसा काम करते है

स्वच्छता के सिपाहियों किया सम्मान
समारोह में रानी, हनी, मयूर, अमित, शरद, मोहित, आशिष, ओमप्रकाश, बंटी, गीता, राजू, सतीश, शैलेंद्र, बबलू, कपिल, सुमित, प्रशांत, देवेंद्र, बंटू, विशाल को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मोहित, गौरव, पार्षद हेमंत गुप्ता, सुरेंद्र पचौरी, सीटीओ वीके राय, कर निर्धारण अधिकारी आरपी सिंह, अधिशासी अभियंता डॉ. रमाकांतराम, जोनल ऑफिसर अजीत राय मौजूद थे।

स्वच्छता के सिपाही बोले
कपिल ने बताया कि हमारे लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है। दैनिक जागरण ने हमारा मान बढ़ाया है। सुमित ने कहा कि दैनिक जागरण की वजह से मुझे पहली बार सम्मान मिला है। इसकी उम्मीद नहीं थी। गीता ने कहा मुझे तो इतने सम्मान की उम्मीद नहीं थी। इस तरह का सम्मान मेरे लिए यह एक बड़ी बात है। रानी कहा कि शहर में कई सालों से सफाई का काम कर रही हूं। पहली बार सम्मान पाकर मेरा कद बढ़ाया है।

खाली प्लॉट में खेती कराएगा नगर निगम
शहर में खाली प्लॉट छोडऩे वालों की अब खैर नहीं है। इन प्लॉटों में कूड़ा घर को खत्म कर सफाई कर्मचारियों से खेती कराई जाएगी। घर व दुकानों को कूड़ा फेंकने के लिए सुबह आठ बजे तक समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद कूड़ा फेंकने पर कार्रवाई की जाएगी।

हरियाली के लिए कर्मचारी करेंगे खेती
नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने रामघाट रोड, किशनपुर, कृषि फ ार्म हाउस रोड, केला नगर, मैरिस रोड, सेंटर प्वॉइंट आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया। कहा कि खाली प्लॉटों में चारदीवारी न होने के कारण आसपास के लोगों ने उसे डलाबघर बना रखा है। इससे गंदगी रहती है। इन्हीं स्थानों को साफ कराकर हरियाली के लिए सफाई कर्मचारियों से खेती कराई जाएगी। कई स्थानों पर कूड़ा व कूड़ेदान खाली न होने पर नगर आयुक्त नाराज हुए। उन्होंने एटूजेड के अधिकारियों को शहर का कूड़ा उठाने की समय सारणी मांगी

कूड़ा प्वाइंट पर दुकानदार डालेंगे कूड़ा
नगर आयुक्त ने कहा कि शहर में घरों व दुकानों से कूड़ा देर में निकलने के कारण सड़कों पर देर तक पड़ा रहता है। इसलिए समय पर कूड़ा फेंकने का समय निर्धारित करना जरूरी है। एक बार कूड़ा साफ  होने के उपरांत दोबारा कूड़ा प्वाइंट पर कोई ïफेंकते हुए पाया जाता है, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। निरीक्षण के समय दोदपुर अनवरहुदा गली में दो डेयरी संचालकों द्वारा गंदगी व गोबर नाली में बहाने पर डेरी संचालक के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।

स्वच्छता और पॉलीथिन बहिष्कार की शपथ दिलाई
' स्वच्छता ही सेवा ' के तहत नगर निगम की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को लाल डिग्गी रोड तिराहा स्थित आइजी चौक पर अलीगढ़ पब्लिक स्कूल के बच्चों,   सफ ाई कर्मचारियों व राहगीरों को स्वच्छता और पॉलीथिन बहिष्कार की शपथ दिलाई।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर पार्षद हेमंत गुप्ता, सुरेंद्र पचौरी, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी विनय कुमार राय, अधिशासी अभियंता डॉ. रमाकांत राम, कर निर्धारण अधिकारी आरपी सिंह, जोनल अधिकारी अजीत कुमार राय, कर्मचारी संघ के महामंत्री मानवेंद्र सिंह बघेल, एटूजेड प्लांट हेड समे सिंह, अहसन रब, स्वच्छता निरीक्षक अनिल आजाद, चक्रवती दत्त शर्मा, कर्मचारी संघ के महामंत्री मानवेंद्र बघेल जेहरा फातिमा, इरशाद आदि मौजूद थे।

कोल विधायक ने लगाई झाड़ू
स्वच्छता अभियान के तहत कोल विधायक अनिल पाराशर ने भी झाड़ू लगाई। विधायक के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता श्योराज सिंह, क्षेत्रीय पार्षद अनिल सेंगर के नेतृत्व में सुरेंद्र नगर तिराहे, गुरुद्वारा रोड पर चलाया गया। अभियान में जोनल अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता, स्वच्छता निरीक्षक अहमद हसन, सेनेटरी सुपरवाइजर विष्णु गोपाल, हरेंद्र सिंह उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी