आज से टोकन सिस्टम से बंटेगा राशन, ये है रणनीति Aligarh News

मई के राशन वितरण को लेकर आदेश जारी हो गए हैं। इस बार टोकन सिस्टम के माध्यम से बुधवार से राशन वितरण की शुरुआत होगी। पूर्ति विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। पांच से अधिक उपभोक्ता एक साथ किसी भी दुकान पर मौजूद नहीं रह सकेंगे।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 04:50 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 04:50 PM (IST)
आज से टोकन सिस्टम से बंटेगा राशन, ये है रणनीति Aligarh News
मई के राशन वितरण को लेकर आदेश जारी हो गए हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। मई के राशन वितरण को लेकर आदेश जारी हो गए हैं। इस बार टोकन सिस्टम के माध्यम से बुधवार से राशन वितरण की शुरुआत होगी। पूर्ति विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। पांच से अधिक उपभोक्ता एक साथ किसी भी दुकान पर मौजूद नहीं रह सकेंगे। सभी दुकानों पर अनिवार्य रूप से सैनिटाइजर व शारीरिक दूरी के इंतजाम रहेंगे। घटतौली न हो, इसके लिए डीएम की ओर से तैनात किए जाने वाले नोडल अधिकारी भी दुकानों पर रहेंगे। क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण के निर्देश दिए गए हैं।  

 किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं

डीएसओ राजेश कुमार सोनी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के तहत सरकार हर महीने राशन वितरण करती है। जिले में कुल साढ़े छह लाख कार्ड धारक हैं। इनमें 24 हजार अंत्योदय कार्ड धारक हैं। वहीं्र अन्य पात्र गृहस्थी के हैं। अंत्योदय कार्ड धारकों को जहां एक मुश्त 35 किलो राशन मिलता है। इनमें 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल होते हैं। वहीं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को पांच किलो प्रति यूनिट के हिसाब से राशन दिया जाता है। कीमत दोनों कार्ड धारकों के लिए दो रुपये किलो गेहूं व तीन रुपये किलो चावल रहती है। अब बुधवार से जिले में इसी योजना के तहत राशन वितरण की शुरुआत हो रही है। इसमें सिस्टम से इसका वितरण होगा। इसके साथ ही कोरोना से बचाने के लिए सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। पांच लोगों से ज्यादा किसी भी दुकान पर एकत्रित नहीं होंगे। आठ दिन में पूरा वितरण होना है।इसी के हिसाब से टोकन जारी किए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी