नियमों के खिलाफ आवंटित हुई राशन की दुकानें

लोधा ब्लाक के अलहदादपुर नीवरी में राशन की दुकान आवंटन में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:23 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:23 PM (IST)
नियमों के खिलाफ आवंटित हुई राशन की दुकानें
नियमों के खिलाफ आवंटित हुई राशन की दुकानें

जासं, अलीगढ़ : लोधा ब्लाक के अलहदादपुर नीवरी में राशन की दुकान आवंटन में बड़ी गड़बड़ी का पर्दाफाश हुआ है। नियमों के खिलाफ यहां दो राशन की दुकानें आवंटित कर दी गई। खंड विकास अधिकारी ने राजीव वर्मा ने अपनी जांच में इसकी पुष्टि की है। उन्होंने ग्राम पंचायत की खुली बैठक को निरस्त करने की संस्तुति की है। बीडीओ की ओर से इसके लिए एसडीएम कोल को पत्र लिख दिया गया है। अब तहसील स्तर से ही आगे का निर्णय होना है।

पिछले दिनों अलहदादपुर नीवरी के दर्जनों ग्रामीण डीएम से मुलाकात करने कलक्ट्रेट पहुंचे थे। यहां इन्होंने करीब 630 ग्रामीणों के शपथ पत्र डीएम को दिए। इसके माध्यम से ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव पर नियमों के खिलाफ बिना मुनादी कराए ही राशन की दो दुकानें आवंटित करने का आरोप लगाया था। ग्रामीणों का तर्क था कि मिलीभगत से दोनों ही दुकानें ग्राम प्रधान ने अपने देवर मो. इरशाद व भांजे फिरोज को आवंटित करा ली हैं। अन्य तीसरी दुकान पहले से ही ग्राम प्रधान के देवर अनीस द्वारा संचालित की जा रही है। ऐसे में ग्राम पंचायत की तीनों ही दुकानें प्रधान के स्वजन व रिश्तेदारों के पास पहुंच गई हैं।

डीएम ने इस पर एसडीएम कोल को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। एसडीएम ने बीडीओ लोधा को जांच के लिए पत्र लिखा। अब लोधा बीडीओ ने इस प्रकरण की जांच पूरी कर ली है। इसमें बीडीओ ने बताया कि शिकायतकर्ता पक्ष के लोगों ने गांव के 630 लोगों के शपथ दिए हैं कि उन्हें राशन की दुकान आवंटन के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई। प्रधान द्वारा नियमों के खिलाफ अपने सगे देवर व भांजे के नाम राशन की दुकान आवंटित कर दी गई। बीडीओ ने अपनी यह जांच रिपोर्ट एसडीएम को भेज दी है। एसडीएम कोल संजीव ओझा ने बताया कि बीडीओ की जांच रिपोर्ट मिली है। इस पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही निर्णय लेकर अग्रिम कार्रवाई होगी।

उठान न होने पर कोर्ट पहुंचे राशन डीलर

अलहदादपुर नीवरी में राशन दुकान आवंटन में दूसरे पक्ष से राशन डीलर इरशाद व फिरोज प्रशासन के खिलाफ हाईकोर्ट चले गए हैं। इन्होंने तहसील प्रशासन पर जानबूझ कर राशन का उठान न करने देने का आरोप लगाया है। एसडीएम ने बताया कि कोर्ट से जवाब मांगा गया है। जल्द ही तहसील प्रशासन कोर्ट में अपना पक्ष रखेगा।

chat bot
आपका साथी