अलीगढ़ में नोडल अधिकारियों की निगरानी में बंटेगा राशन, तेल, नमक व दाल, जानिए विस्‍तार से

राशन कार्ड धारकों को 20 दिसंबर से बंटने वाले मुफ्त राशन तेल नमक व दाल मिलनी शुरू हो जाएगी। पूर्ति विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू हो गई है। विभाग इस आवंटन की विशेष निगरानी की योजना बना रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 03:12 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 03:12 PM (IST)
अलीगढ़ में नोडल अधिकारियों की निगरानी में बंटेगा राशन, तेल, नमक व दाल, जानिए विस्‍तार से
जिले में पहली बार कार्ड धारकों को इतने सामान मिलेंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। राशन कार्ड धारकों को 20 दिसंबर से बंटने वाले मुफ्त राशन, तेल, नमक व दाल मिलनी शुरू हो जाएगी। पूर्ति विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू हो गई है। विभाग इस आवंटन की विशेष निगरानी की योजना बना रहा है। हर दुकान पर एक नोडल अधिकारी की तैनाती हो रही है। शिक्षा मित्र, लेखपाल व अन्य कर्मचारियों को इनमें लगाया गया है। ब्लाक स्तर से इसके लिए सभी कर्मचारियों की सूची तलब कर ली गई है। 30 दिसंबर तक वितरण होना है। जिले में पहली बार कार्ड धारकों को इतने सामान मिलेंगे।

यह हैं निर्देश

डीएसओ राजेश कुमार सोनी ने बताया कि जिले में राशन की कुल 1400 के करीब दुकानें हैं। इन दुकानों से करीब साढ़े छह लाख कार्ड धारक हैं। इनमें 24 हजार कार्ड धारक अंत्योदय श्रेणी के हैं। वहीं, अन्य पात्र गृहस्थी के कार्ड धारक हैं। अब तक कोरोना के चलते सरकार मुफ्त राशन बांट रही थी, लेकिन अब इस योजना का विस्तार कर दिया गया है। शासन स्तर से संयुक्त सचिव विनोद कुमार की ओर से पिछले दिनों इसके लिए जिले में एक पत्र आया था। इसमें इसमें निर्देश दिए गए हैं कि अब दिसंबर से लेकर मार्च तक अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को राशन के साथ ही प्रति कार्ड एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो दाल व एक किलो खाद्य तेल सरसों या रिफाइंड मिलेगा। ऐसे में होली तक कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिले में 20 दिसंबर से इस वितरण की शुरुआत होगी। पहली बार जिले में कार्ड धारकों को एक साथ इतने सामान दिए जा रहे हैं। ऐसे में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी लगाए जा रहे हैं। इन्हीं की निगरानी में वितरण होगा। इसके बाद इन्हें अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे। उन्होंने बताया कि जांच के लिए सभी पूर्ति निरीक्षकों को भी लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी