अलीगढ़ में फिर होगा बारिश से नुकसान का सर्वे

डीएम ने वर्चुअली बैठक में सभी तहसीलों को दिए निर्देश कहा- प्रभावित किसानों का लेखपालों से डेटा लें एसडीएम।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:35 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:35 PM (IST)
अलीगढ़ में फिर होगा बारिश से नुकसान का सर्वे
अलीगढ़ में फिर होगा बारिश से नुकसान का सर्वे

जासं, अलीगढ़ : रविवार रात की बारिश ने फिर किसानों के आंसू निकाल दिए हैं। धान समेत अन्य फसलों में नुकसान की आशंका हैं। डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने सोमवार को वर्चुअली बैठक में सभी तहसीलों को सर्वे करने के आदेश दिए हैं। एसडीएम से कहा है कि लेखपालों से प्रभावित किसानों का डेटा एकत्रित करें, ताकि मुआवजे के लिए शासन से धनराशि मांगी जा सके। मुआवजा राशि आनलाइन खाते में भेजने की तैयारी है।

डीएम ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में दो बार बारिश होने से फसलों को नुकसान हुआ है। राजस्व व कृषि विभाग की टीम सर्वे शुरू कर दें। जिन किसानों का नुकसान हुआ है, उन्हें हर हाल में नियमानुसार मुआवजा दिलाया जाएगा। लेखपालों को सर्वेक्षण के दौरान तकनीकी समस्या आती है तो संबंधित एसडीएम व एडीएम वित्त से निराकरण कराते हुए सर्वे रिपोर्ट दें। एडीएम वित्त विधान जायसवाल ने बताया कि पिछले सप्ताह रविवार व सोमवार को लगातार बारिश हुई थी। इसमें 29142 किसानों की 9125.99 हेक्टेयर में धान की फसल बर्बाद हुई थी। इसके लिए प्रशासन ने 12 करोड़ 36 लाख 93 हजार सात रुपये के मुआवजे के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा था। तहसील स्तर पर लेखपाल किसानों का डेटा एकत्रित कर रहे हैं। अब रविवार रात भी काफी हिस्सों में बारिश हुई है। ओले व बिजली गिरने की भी सूचना हैं। लेखपाल फिर से सर्वे शुरू कर दें। जल्द रिपोर्ट तैयार की जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमित फसलों का सर्वे कराकर जल्द क्षतिपूर्ति का लाभ दिया जाए।

........ आइजीआरएस की शिकायतों का

निस्तारण न होने से डीएम नाराज

आइजीआरएस में आने वाली शिकायतों का ठीक से निस्तारण न होने पर डीएम ने नाराजगी जताई है। वर्चुअली बैठक में उन्होंने कहा कि एसडीएम रुचि लेकर शिकायतों का निस्तारण करें। कोई भी समस्या लंबित नहीं रहनी चाहिए। लाभार्थीपरक योजनाओं के आवेदनों के लंबित रखने पर भी डीएम ने नाराजगी जताई। कहा, आमजन के आवेदनों को लंबित न रखा जाए। प्रमाण पत्र के लिए लोगों को चक्कर न लगाने पड़ें।

chat bot
आपका साथी