कोरोना संक्रमण बढ़ने से रेलवे ने भी शुरू की चौकसी, यात्रियों की हो रही रेंडम जांच Aligarh news

महाराष्ट्र केरल दिल्ली के साथ ही प्रदेश के कुछ जिलों में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने से चिंतित रेलवे ने अब एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। अगर आप ट्रेन से सफर करने के लिए स्टेशन पर बिना मास्क लगाए ही पहुंच रहे हैं तो आपको एंट्री नहीं मिलेगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:46 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:03 AM (IST)
कोरोना संक्रमण बढ़ने से रेलवे ने भी शुरू की चौकसी, यात्रियों की हो रही रेंडम जांच Aligarh news
कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने से चिंतित रेलवे ने अब एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

अलीगढ़, जेएनएन : महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली के साथ ही प्रदेश के कुछ जिलों में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने से चिंतित रेलवे ने अब एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। अगर आप ट्रेन से सफर करने के लिए स्टेशन पर बिना मास्क लगाए ही पहुंच रहे हैं तो आपको एंट्री नहीं मिलेगी। दिल्ली और बाहरी प्रदेशों से अलीगढ़ आने वाले यात्रियों पर रेलवे की खास नजर है। कोविड-19 हेल्प डेस्क के जरिए आने व जाने वाले यात्रियों की रेंडम कोरोना की जांच भी की जा रही है। हालांकि पिछले कई दिनों से चल रही जांच में अभी तक एक भी यात्री कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। रविवार को भी स्टेशन पर करीब 60 यात्रियों की रेंडम जांच की गई जिसमें सभी की नेगेटिव रिपोर्ट सामने आयी है।

यात्रियों को किया जा रहा जागरूक 

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर रेलवे प्रशासन संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए पूरी कोशिशें कर रहा है। स्टेशन पर यात्रियों को जागरुक करने का अभियान चलाया जा रहा है। स्टेशन पर लगे साउंड सिस्टम से भी यात्रियों से कोविड-19 के नियमों का पालन करने के साथ ही मास्क लगाने व दो गज की दूरी रखने की अपील की जा रही है। बिना मास्क वाले यात्रियों को सफर न करने देने की हिदायत दी जा रही है। एंट्री गेट पर ही ऐसे यात्रियों को रोका जा रहा है। सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम से निगरानी भी रखी जा रही है। 

इनका कहना है

रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन भी कराया जा रहा है। जो लोग यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए ट्रेनों की कोई कमी नहीं है। मांग के अनुसार ट्रेनें चलाईं जा रही हैं। जरूरत के अनुसार ट्रेनों की संख्या बढ़ायी जाएगी। रेलवे स्टेशनों पर अभी तक यात्रियों की संख्या सामान्य ही देखी जा रही है। 

- अमित मालवीय, पीआरओ, उत्तर-मध्य रेलवे 

ईंट भट्ठों का सीजन हुआ खत्म, घरों को लौटने लगे श्रमिक 

जिले भर में बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश के प्रवासी श्रमिक बड़ी संख्या में ईंट भट्ठों पर मजदूरी करते हैं। अब उनका अपने घरों को वापस जाना शुरू हो गया है। इसका कारण भट्ठों पर गर्मी के चलते सीजन खत्म हो जाने व उसके बाद बरसात का समय शुरू होना माना जा रहा है। हालांकि इस महीने से सहालग का सीजन भी शुरू हो चुका है। घर-परिवार व रिश्तेदारियों में शादी के चलते भी श्रमिक घर वापसी की राह पकड़ रहे हैं। इससे बिहार की अोर जाने वाले यात्रियों की संख्या में पिछले एक सप्ताह में ही 10 से 20 फीसद संख्या बढ़ चुकी है। हालांकि दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या औसत ही देखी जा रही है। 

बोले श्रमिक 

छोटे भाई की 19 अप्रैल को शादी है। अब भट्ठों पर काम भी नहीं है। ऐसे में घर जा रहे हैं। 

- प्रमोद कुमार, यात्री, गया-बिहार 

अब सीजन बंद होने को है और गर्मी भी बढ़ने लगी है। बहन की शादी भी करनी है। इसलिए घर लौट रहे हैं। 

- धर्मेंद्र कुमार, यात्री अररिया-बिहार 

भतीजे की 23 अप्रैल को शादी है। स्वजन के साथ घर जाने को एक महीने पहले ही टिकट बुक करा दी थी।

- गनेश मांझी, यात्री, जयप्रकाश नगर-गया, बिहार 

पिता की तबीयत ठीक नहीं है। उन्हें देखने जा रहे हैं। ट्रेन का टिकट बड़ी मुश्किल से मिल सका है। 

- मोहन कुमार, मकदूमपुर, नालंदा, बिहार

chat bot
आपका साथी