Railway Track : कानपुर से गाजियाबाद के बीच बाउंड्रीवाल का निर्माण हुआ शुरू, ये है वजह

रेलवे स्टेशनों के आसपास ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने सभी छोटे- बड़े स्टेशनों को बाउंड्रीवाल से घेरकर स्टेशन एरिया को सुरक्षित करने की पहल करते हुए निर्माण कार्य को भी तेजी से शुरू करा दिया है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 03:06 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 03:06 PM (IST)
Railway Track : कानपुर से गाजियाबाद के बीच  बाउंड्रीवाल का निर्माण हुआ शुरू, ये है वजह
रेलवे स्टेशनों के आसपास ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने अहम निर्णय लिया है।

अलीगढ़, जेएनएन। रेलवे स्टेशनों के आसपास ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने अहम निर्णय लिया है। रेलवे ने सभी छोटे- बड़े स्टेशनों को बाउंड्रीवाल से घेरकर स्टेशन एरिया को सुरक्षित करने की पहल करते हुए निर्माण कार्य को भी तेजी से शुरू करा दिया है। बाउंड्रीवाल बनने से स्टेशन के आसपास रहने वाले लोग मनचाहे ढंग से रेलवे ट्रैक को पार नहीं कर सकेंगे । ऐसे में ट्रैक पर विचरण करने वालों (आम आदमी व मवेशी ) पर भी न केवल पूरी तरह से अंकुश लगेगा बल्कि होने वाली दुर्घटनाओं पर भी विराम लग सकेगा।

ट्रेनों की गति नहीं होगी प्रभावित

 स्टेशन के आसपास रेलवे ट्रैक पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं । खासकर आबादी वाले क्षेत्रों से जुड़े लोग अपनी सुविधा के अनुसार सीधे ट्रैक को पार करने लगते हैं और ट्रेन की चपेट में आकर हादसे का शिकार बन जाते हैं । ऐसे में ट्रेन की गति प्रभावित होती है और रुकने पर लेट-लतीफी भी होती है । स्टेशन परिसर में ट्रेन से आने के दौरान यात्रियों को सतर्क करने वाले अलार्म भी लगवाए गए हैं, जिससे यात्री सचेत हो जाएं और उस वक्त ट्रैक को पार न करें। स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम ने बताया कि प्रयागराज मंडल में कानपुर से लेकर गाजियाबाद तक रेलवे ट्रैक पर बाउंड्रीवाल का निर्माण शुरू करा दिया गया है । उन्होंने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी स्टेशनों कोबाउंड्रीवाल से कवर्ड किया जा रहा है, जिससे अब लोग मनचाहे ढंग से रेलवे ट्रैक पार नहीं कर सकेंगे । 

chat bot
आपका साथी