बीएड के प्रश्‍नपत्रों में सिलेबस के बाहर से पूछे प्रश्न, छात्रों ने की रियायत की मांग

बीएड 2018-20 सत्र के द्वितीय वर्ष के अभ्यर्थियों की परीक्षा 15 से 20 अक्टूबर तक कराए गए थे। अभ्यर्थियों ने योग शिक्षा के प्रश्नपत्र में 40 फीसद प्रश्न कोर्स के बाहर से आने की शिकायत की है साथ ही प्रश्नपत्र के दो प्रश्नों के विकल्प भी गलत दिए गए हैं।

By Parul RawatEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:14 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:14 PM (IST)
बीएड के प्रश्‍नपत्रों में सिलेबस के बाहर से पूछे प्रश्न, छात्रों ने की रियायत की मांग
प्रश्‍नपत्र में त्रुटि को लेकर कुलपति को ज्ञापन सौंपते छात्र।

अलीगढ़, जेएनएन : बीएड सत्र 2018-20 सत्र के द्वितीय वर्ष के अभ्यर्थियों की परीक्षा बीते  15 से 20 अक्टूबर तक कराए गए थे। अभ्यर्थियों ने योग शिक्षा के प्रश्नपत्र में 40 फीसद प्रश्न कोर्स के बाहर से आने की शिकायत की है, साथ ही प्रश्नपत्र के दो प्रश्नों के विकल्प भी गलत दिए गए हैं। इसी तरह अन्य पेपर जिनके कोड हैं बीडी-202, बीडी-204 में भी पांच प्रश्नों के विकल्प गलत दिए गए हैं। इसकी सूचना छात्र-छात्राओं ने एबीवीपी कार्यकर्ताओं की दी। इस पर एबीवीपी कार्यकताओं ने योग शिक्षा की परीक्षा दोबारा कराने की मांग एसवी कॉलेज में उठाई। कुलपति को संबोधित ज्ञापन प्राचार्य डॉ. पंकज कुमार वाष्र्णेय काे सौंपा।

छात्रोंं के भविष्‍य से खिलवाड़ 

एबीवीपी प्रदेश मंत्री बलदेव चौधरी सीटू ने कहा कि सिलेबस के बाहर से प्रश्न पूछने व गलत विकल्प देकर विवि ने फिर से छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने का काम किया है। इस तरह विद्यार्थी की मेरिट भी गड़बड़ होगी। फिर वो भविष्य में शिक्षक बनने की राह से बाहर भी हो सकता है। इसलिए कार्यकर्ताओं के साथ कुलपति प्रो. अशोक मित्तल से मांग की गई है कि योग शिक्षा की परीक्षा दोबारा कराई जाए। साथ ही जिन प्रश्नों के विकल्प गलत दिए गए हैं उनमेें विद्यार्थियों को रियायत दी जाए। सिलेबस के बाहर से पूछे गए प्रश्नों के अंक सभी छात्र-छात्राओं को बराबर से देने की व्यवस्था विवि की ओर से की जाए। अगर विश्वविद्यालय की ओर से छात्रहित में कदम नहीं उठाया गया तो विद्यार्थी परिषद आंदोलन करने को बाध्य होगा। प्राचार्य डॉ. पंकज वाष्र्णेय ने कहा कि छात्रों का ज्ञापन कुलपति के पास पहुंचाया जाएगा। विश्वविद्यालय स्तर से ही इस संबंध में कोई समाधान निकाला जा सकता है। ज्ञापन सौंपने वालों में रविंद्र भारद्वाज, प्रशांत, शिवम, सतेंद्र यादव, राजेश, इंद्रजीत, कवितांजलि, पूनम, शैलेंद्री, राहुल वर्मा, मिशाल, अजय, अग्नेश यादव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी