अलीगढ़ में गांव-गांव पहुंचेगा शुद्ध जल, हर घर में होगा नल

गांव-गांव शुद्ध पेयजल पहुंचाने की तैयार हुई योजना का क्रियांवयन अलीगढ़ में शुरू हो चुका है। गांवों में वाटर लाइन बिछाने के अलावा वाटर हेड टैंक भी बनाए जाने हैं। सरकार की योजना हर घर नल की सुविधा देने की है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 11:40 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 11:40 AM (IST)
अलीगढ़ में गांव-गांव पहुंचेगा शुद्ध जल, हर घर में होगा नल
शुद्ध पेयजल पहुंचाने की तैयार हुई योजना का क्रियांवयन अलीगढ़ में शुरू हो चुका है।

अलीगढ़, जेएनएन। गांव-गांव शुद्ध पेयजल पहुंचाने की तैयार हुई योजना का क्रियांवयन अलीगढ़ में शुरू हो चुका है। गांवों में वाटर लाइन बिछाने के अलावा वाटर हेड टैंक भी बनाए जाने हैं। सरकार की योजना हर घर नल की सुविधा देने की है। जनपद में तीन चरणों में कार्ययोजना पर काम हो रहा है। पहले चरण में एससी एसटी बहुल्य व सांसद आदर्श गांवाें को शामिल किया हैं। ऐसे 379 गांवों चयनित भी कर लिए गए हैं। कार्यदायी संस्था द्वारा सर्वे कार्य कराया जा रहा है।

यह है योजना

सरकार की जल जीवन मिशन योजना में अलीगढ़ जनपद भी शामिल है। जनपद में 1138 राजस्व गांव है, जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जाना है। 2024 तक प्रत्येक राजस्व गांवों में हर घर नल की व्यवस्था सुनिश्चित करनी है। इसके लिए लघु सिंचाई विभाग को नोडल बनाया गया है। वहीं, शासन स्तर से मुंबई की मेसर्स आयना एक्सजेंज लिमिटेड कंपनी को योजना के क्रियांवयन की जिम्मेदारी दी है। 1138 राजस्व गांव में से प्रथम चरण में 379 गांवों का चयन हुआ है, बाकी 759 गांवों को दूसरे व तीसरे चरण में योजना से जोड़ा जाएगा। लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता की देखरेख में कार्यदायी संस्था गांवों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएगी। योजना के तहत प्रत्येक गांव में एक वाटर हेड टैंक का निर्माण कराया जाना है। वाटर हेड की क्षमता गांव की आबादी के आधार पर तय की जाएगी। यही नहीं, वाटर हेड टैंक के लिए प्रशासन को जमीन उपलब्ध करानी होगी। यह जमीन ग्राम सभा की होगी। कंपनी गांवों का सर्वे कर डीपीआर तैयार करेगी। दो करोड़ रुपये तक की डीपीआर को जिला स्वच्छता पेयजल मिशन से तकनीकी स्वीकृति दी जाएगी। जबकि, दो करोड़ रुपये से अधिक की डीपीआर को राज्य स्वच्छता पेयजल मिशन से स्वीकृति लेनी होगी। 

शहर में वाटर क्लोडिंग टैंक

शहरी क्षेत्र में अमृत योजना के तहत अंडर ग्राउंड वाटर क्लोडिंग टैंक बनवाए जा रहे हैं। इन टैंकों में प्यूरीफाइ सिस्टम लगेगा, जो पानी को क्लोराइड मुक्त करेगा। ट्यूबवेल के जरिए इसमें पानी भरा जाएगा। प्यूरीफाइ होने के बाद पानी ओवर हेड टैंक में जाएगा। फिर यही पानी सप्लाई होगी।

chat bot
आपका साथी