जन सेवा केंद्र संचालक आनलाइन प्रमाण पत्रों में कर रहे लापरवाहीAligarh News

जन सेवा केंद्र संचालक अानलाइन प्रमाण पत्रों के आवेदनों में जमकर लापरवाही कर रहे हैं। फार्म भरने के कई-कई दिनों बाद भी उसे आगे नहीं बढ़ाते हैं। इसके चलते काफी समय तक यह आवेदन उन्हीं के पास लंबित पड़े रहते हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:59 PM (IST)
जन सेवा केंद्र संचालक आनलाइन प्रमाण पत्रों में कर रहे लापरवाहीAligarh News
जन सेवा केंद्र संचालक अानलाइन प्रमाण पत्रों के आवेदनों में जमकर लापरवाही कर रहे हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जन सेवा केंद्र संचालक अानलाइन प्रमाण पत्रों के आवेदनों में जमकर लापरवाही कर रहे हैं। फार्म भरने के कई-कई दिनों बाद भी उसे आगे नहीं बढ़ाते हैं। इसके चलते काफी समय तक यह आवेदन उन्हीं के पास लंबित पड़े रहते हैं। इसके चलते आवेदनों के निस्तारण में काफी समय लगता है। लेखपाल, तहसीलदार के पोर्टल में भी यह आवेदन फंसे रहते हैं। ऐसे में अब डीएम सेल्वा कुमारी की ओर से ऐसे जन सेवा केंद्र संचालकों के खिलाफ सख्ती शुरू हो गई है।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

उन्होंने एडीएम वित्त एवं राजस्व को लापरवाही जन सेवा केंद्र संचालकों को चिन्हित कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पत्र में डीएम ने कहा कि प्रमाण पत्राें के कार्य में कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यह सरकार के प्राथमिकता के कार्यों में से एक है। समय से सभी आवेदन बनने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने आय प्रमाण पत्र में भी जन सेवा केंद्रों की लापरवाही का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि है कि आय प्रमाण पत्र के आवेदन में भी घोर लापरवाही हो रही है। अधिकतर जन सेवा केंद्र संचालक आवेदन प्रारूप में व्यवसाय कालम में सभीआवेदकों का काम मजदूरी ही भर रहे हैं। जबकि, सभी लोग अलग-अलग क्षेत्र से जुड़े होते हैं। काेई नौकरीपेशा तो कोई खेती किसान से होता हैं, लेकिन इसकी मजदूरी लिखदेना गंभीर लापरवाही है। उन्होंने केंद्र संचालको को चेतावनी दी है कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदकों के आनलाइन आवेदन के समय ही उसी दिन अग्रसारित करना सुनिश्चित करें। आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रारूप में आवेदक का सही व्यवसाय अंकित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। यदि किसी केंद्र संचालक के द्वारा आनलाईन आवेदनों को आवेदन के समय ही उसी दिन अग्रसारित न करने तथा आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन प्रारूप में सही व्यवसाय नही भरा जाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

chat bot
आपका साथी