यूपी शासन में अटका टीपी नगर का प्रस्ताव, भू उपयोग में फंसा है मामला Aligarh News

खैर रोड स्थित ल्हौसरा विसावन में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर का मामला शासन में अटक गया है। पिछले दिनों एडीए ने यहां से भू उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था लेकिन अब तक मोहर नहीं लग सकी।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 11:56 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 11:56 AM (IST)
यूपी शासन में अटका टीपी नगर का प्रस्ताव, भू उपयोग में फंसा है मामला Aligarh News
खैर रोड स्थित ल्हौसरा विसावन में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर का मामला शासन में अटक गया है।

अलीगढ़, जेएनएन। खैर रोड स्थित ल्हौसरा विसावन में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर का मामला शासन में अटक गया है। पिछले दिनों एडीए ने यहां से भू उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था, लेकिन अब तक मोहर नहीं लग सकी। यहां से दो बार रिमाइंडर भी भेजा जा चुका है, लेकिन फिर भी कोई असर नहीं हो रहा है। एडीए ने कृषि भूमि से यातायात में परिवर्तन के लिए यह प्रस्ताव भेजा था। जब तक यह प्रस्ताव पास नहीं होता है, तब तक प्राधिकरण कोई काम शुरू नहीं करा सकेगा। 

काम न शुरू होने की यह है वजह

अलीगढ़ में कई दशकों से टीपी नगर की मांग चली आ रही ह्रै। अब पिछले दिनों खैर रोड पर टीपी नगर के लिए करीब 85 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई थी। इसमें से अब 49 हेक्टेयर जमीन के बैनामे एडीए के नाम हो चुके हैं। पिछले दिनों प्राधिकरण ने इस पर कब्जा भी ले लिया है। जमीन को समतल कर दिया गया है। अब पिछले दिनों अभियंताओं ने इसकी प्रस्तावित डीपीआर भी तैयार कर ली है। फिलहाल महायोजना 2021 में यह प्रस्तावित भूमि कृषि क्षेत्र में दर्ज हैं। ऐसे में एडीए ने अब पिछले दिनों इस जमीन के भू उपयोग को यातयात में प्रस्तावित करने के लिए शासन में प्रस्ताव भेजा है, लेकिन अब तक इस पर कोई भी मुहर नहीं लगी है। दो बार रिमाइंडर भी गया है। एडीए के अफसर अब बस यहां के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। 

स्काइलाइन को मिला है काम

 प्राधिकरण ने इसे विकसित करने की जिम्मेदारी लखनऊ की कंसलटेंट एजेंसी स्काईलाइन प्राइवेट लिमिटेड को दी गई है। इस एजेंसी व एडीए के अफसरों के बीच एक बैठक भी हो गई है। इसमें टीपी नगर के लिए कार्ययोजना भी बन चुकीहै, लेकिन प्रस्तावित भू उपयोग न बदलने के कारण काम शुरू नहीं हो पा रहा है। 

टीपी नगर के भू उपयोग का प्रस्ताव शासन में गया हुआ है। अंतिम मुहर वहीं से लगनी है। जैसे ही वहां से मुहर लगेगी, तत्काल काम शुरू करा दिया जाएगा। 

अर्जुन सिंह तोमर, प्रभारी सचिव

chat bot
आपका साथी