समाधान दिवस में भी न हुआ समस्याओं का निदान, जानिए क्या है मामला Aligarh News

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ अभी भी कई किसानों को नहीं मिल सका है। इसकी वजह किसानों के आवेदन की फीडिंग में हुईं गड़बड़ियां हैं। आधार नंबर व नाम गलत होने से इनके खातों में किस्त नहीं पहुंच रहीं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:39 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:39 PM (IST)
समाधान दिवस में भी न हुआ समस्याओं का निदान, जानिए क्या है मामला Aligarh News
आधार नंबर व नाम गलत होने से इनके खातों में किस्त नहीं पहुंच रहीं।

अलीगढ़, जेएनएन। पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ अभी भी कई किसानों को नहीं मिल सका है। इसकी वजह किसानों के आवेदन की फीडिंग में हुईं गड़बड़ियां हैं। आधार नंबर व नाम गलत होने से इनके खातों में किस्त नहीं पहुंच रहीं। इसको लेकर शिकायतें हो रही हैं। किसान कृषि अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। जबकि, डाटा में सुधार के लिए एक से तीन फरवरी तक ब्लाक स्तर पर पीएम किसान समाधान दिवस लगाया गया था। इसका उद्देश्य किसानों के आधार नंबर, नाम व अन्य खामियों का सुधार कराना था। इसके बाद भी सुधार नहीं हो सका।

यह है योजना

अलीगढ़ जनपद के करीब 3.85 लाख किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की किस्त पहुंच रही है। जिन लाभार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा, उनका डाटा दुरुस्त कराने के लिए शासन स्तर से निर्देश जारी हुए थे। ये किसान आधार नंबर, नाम गलत होने से योजना का लाभ नहीं ले पा रहे थे। इसके लिए पीएम किसान समाधान दिवस आयोजित किया गया, जिसके तहत जनपद के सभी 12 ब्लाकों में राजकीय बीज गोदामों पर शिविर लगाए गए थे। कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक, कंप्यूटर आपरेटर व पर्यवेक्षण अधिकारियों ने शिविरों में मौजूद रहकर संशोधन कराया। जिन किसानों की खाता संख्या गलत मिली, आधार नंबर खाते से लिंक नहीं थे, ऐसी समस्याओं का भी निस्तारण कराया। इन शिविरों में लेखपाल भी किसानों से संबंधित खतौनी, अभिलेख लेकर उपस्थित रहे थे। इस सब के बावजूद कई किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा। कृषि उपनिदेशक के कार्यालय पर इन किसानों की कतार लगी रहती है।

chat bot
आपका साथी