जेएन मेडिकल में जूनियर डाक्‍टरों की हड़ताल से बढ़ी मरीजों की मुसीबत

अलीगढ़ में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज ने चिंता बढ़ा दी है। अहम बात यह है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दस्तक से सरकार पहले से ही चिंतित है। इससे निपटने के लिए अभी तैयारी तेज कर दी है। कोरोना की समस्‍या का अभी समाधान नहीं हो पाया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:41 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:41 AM (IST)
जेएन मेडिकल में जूनियर डाक्‍टरों की हड़ताल से बढ़ी मरीजों की मुसीबत
जेएन मेडिकल कालेज में जूनियर डाक्टरों की हड़ताल ने मरीजों की मुसीबत बढ़ा दी है।

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज ने चिंता बढ़ा दी है। अहम बात यह है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दस्तक से सरकार पहले से ही चिंतित है। इससे निपटने के लिए अभी तैयारी तेज कर दी है। नासूर बन रही कोरोना की समस्‍या का अभी समाधान नहीं हो पाया है। इधर अलीगढ़ में एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज में जूनियर डाक्टरों की हड़ताल ने मरीजों की मुसीबत बढ़ा दी है। भर्ती न होने के चलते चिकित्सकों की निगरानी में इलाज भी नहीं करा पा रहे। न तो मरीजों को ओपीडी में भर्ती किया जा रहा और न इमरजेंसी में। गरीब मरीज ज्यादा पिस रहा है। उन्हें निजी अस्पतालों में इलाज कराना पड़ रहा है। हड़ताल कब तक चलेेगी ये भी तय नहीं है। जिन मांगों को लेकर हड़ताल हो रही है उनका एएमयू इंतजामिया से कोई मतलब नहीं हैं।

मांग नहीं मानी तो इमरजेंसी सेवा होगी पूरी तरह से बंद

डाक्टरों का ये भी कहना है कि केंद्र सरकार ने नीट काउंसलिंग कराने पर जल्द निर्णय नहीं लिया तो इमरजेंसी सेवाएं पूरी तरह ठप कर दी जाएंगी। अगर ऐसा होता है तो स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह चरमरा जाएंगी। ऐसी नौबत आए उससे पहले मेडिकल कालेज प्रशासन को वैकल्पिक व्यवस्थाओं पर काम करना होगा। इलाज के अभाव में किसी जान जाए ये भी ठीक नहीं होगा। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दस्तक से सरकार चिंतित है। इससे निपटने के लिए अभी तैयारी तेज कर दी है। ये जरूरी भी है। कोरोना से निपटने के लिए जितनी सावधानी की आवश्यकता है, उससे कहीं ज्यादा टीकाकरण है।

विशेषज्ञों ने ये साफ भी कर दिया है कि नए वैरिएंट से निपटने के लिए दो टीका कारगार हैं। सरकार तो पहले से ही टीकाकरण पर जोर दे रही है। राशन की दुकानों पर इसे अनिवार्य कर दिया है। उन्हीं लोगों को राशन दिया जा रहा है जो टीका लगवा चुके हैं। इसके बाद भी बहुत से लोग टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। यह भी सभी को पता है, कोराेना अभी खत्म नहीं हुआ। इसके नए-नए रूप सामने आ रही रहे हैं। इसससे बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर की आदत भी फिर से डालनी चाहिए। इससे एक मजबूत चेन ही बनेगी। कोरोना से जंग में मदद भी मिलेगी।

chat bot
आपका साथी