अलीगढ़ में निजी अस्पतालों को नहीं मिलेगी कोरोना वैक्सीन

नजी अस्पतालों में टीकाकरण के दौरान सामने आईं अवस्था को देखते हुए पिछले माह टीके वापस ले लिए गए थे। इससे वे लोग परेशान हैं जिन्होंने यहां पहला टीका लगवाया और अब दूसरे की बारी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:39 PM (IST)
अलीगढ़ में निजी अस्पतालों को नहीं मिलेगी कोरोना वैक्सीन
अलीगढ़ में निजी अस्पतालों को नहीं मिलेगी कोरोना वैक्सीन

जासं, अलीगढ़ : निजी अस्पतालों में टीकाकरण के दौरान सामने आईं अवस्था को देखते हुए पिछले माह टीके वापस ले लिए गए थे। इससे वे लोग परेशान हैं, जिन्होंने यहां पहला टीका लगवाया और अब दूसरे की बारी है। विभाग ने साफ कर दिया है कि निजी अस्पतालों को वैक्सीन नहीं मिलेंगी। जिन्होंने यहां पहला टीका लगवाया है, वे सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर दूसरा टीका लगवा सकते हैं। विभाग के पास अभी को-वैक्सीन की शार्टेंज है। कुल टीके भी मात्र तीन हजार के करीब ही बचे हैं। अफसरों ने 35 हजार टीके एक-दो दिन में आने की संभावना जताई है।

दूसरे टीके पर जोर : स्वास्थ्य विभाग का इस समय दूसरे टीके पर जोर है। शुरुआत में काफी केंद्रों पर को-वैक्सीन लगाई गई, जिसकी अब शार्टेज है। इससे उन लोगों को परेशानी हो रही है, जिन्हें को-वैक्सीन का दूसरा टीका लगना है। निजी अस्पतालों में टीकाकरण बंद कर दिया गया है, जबकि वहां लोगों को को-वैक्सीन ही ज्यादा लगाई गई। अब गिने-चुने केंद्रों पर को-वैक्सीन की सुविधा है। इस समय विभाग के पास करीब तीन हजार टीके ही उपलब्ध हैं, इनमें 400-500 ही को-वैक्सीन हैं। शुक्रवार को शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र के 25 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। 3783 के सापेक्ष 1703 (45.02 प्रतिशत) लोगों ने टीका लगवाया। 628 लोगों ने पहला व 1075 ने दूसरा टीका लगवाया।

जल्द खत्म होगी किल्लत

टीकों की किल्लत है, स्वास्थ्य विभाग को सत्र घटाने पड़े हैं। पूर्व में जहां चार से पांच हजार लोगों को टीके लगाए जा रहे थे, अब 1000-1500 टीके लग रहे हैं। अफसरों की मानें तो जल्द ही टीके की किल्लत खत्म हो जाएगी। 10 हजार को-वैक्सीन व 25 हजार कोविशील्ड जल्द विभाग को मिल जाएगी। को-वैक्सीन में उन लोगों को प्राथमिकता मिलेगी, जो दूसरा टीका लगवा रहे हैं।

18 साल से ज्यादा वालों के लिए तैयारी : शासन के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इनके लिए अलग से केंद्र बनाए जाएंगे। आनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिग के बाद ही टीकाकरण हो सकेगा। इन लोगों को स्पाट पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं मिलेगी। हर रोज टीकाकरण का लक्ष्य होगा। अभी केवल नगर निगम क्षेत्र में ही टीकाकरण की शुरुआत होगी।

..........

प्राइवेट अस्पतालों को अब टीके नहीं दिए जाएंगे। उन्हें कंपनी या स्टाकिस्ट से टीका खरीदना होगा। जिन लोगों ने उनके यहां पहला टीका लगवाया है, वे लोग अब सरकारी केंद्र पर आकर को-वैक्सीन या कोविशील्ड लगवा सकते हैं। अगले सप्ताह से 18 पार वालों का टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है।

डा. दुर्गेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

.............

हास्पिटल संचालक परेशान

निजी अस्पतालों को टीके उपलब्ध न कराने से संचालक परेशान है। शेखर सर्राफ मेमोरियल हास्पिटल (रूसा) के निदेशक सुमित सर्राफ ने बताया कि हमें को-वैक्सीन दी गई थी, जितने लोगों ने को-वैक्सीन का टीका लगवाया, उनके दूसरे टीके का समय हो रहा है। तमाम लोग रोजाना हमें फोन कर रहे हैं। कुछ हास्पिटल भी आ रहे हैं। टीके उपलब्ध न होने से सभी को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। डीएम का प्रभारी देख रहे सीडीओ अंकित खंडेलवाल को भी समस्या बता दी है। दूसरी डोज के लिए टीके मिल जाएं तो लोगों की परेशानी बचेगी।

chat bot
आपका साथी