Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana : गरीबों के मुफ्त इलाज को सरकार गंभीर, ऐसे मिलेगा मुफ्त गोल्डन कार्ड Aligarh News

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चयनित प्रत्येक लाभार्थी के मुफ्त सरकार बेहद गंभीर है। गोल्डन कार्ड के अभाव में किसी का इलाज बाधित न हो इसके लिए 10 से 24 मार्च तक अायुष्मान पखवाड़ा आयोजित होगा। लाभार्थी मुफ्त गोल्डन कार्ड बनवा लेगा।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:18 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:18 AM (IST)
Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana : गरीबों के मुफ्त इलाज को सरकार गंभीर, ऐसे मिलेगा मुफ्त गोल्डन कार्ड Aligarh News
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चयनित प्रत्येक लाभार्थी के मुफ्त सरकार बेहद गंभीर है।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चयनित प्रत्येक लाभार्थी के मुफ्त सरकार बेहद गंभीर है। गोल्डन कार्ड के अभाव में किसी का इलाज बाधित न हो, इसके लिए 10 से 24 मार्च तक अायुष्मान पखवाड़ा आयोजित होगा। इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ड्यू लिस्ट के आधार पर लाभार्थी को पर्ची देगी, जिसपर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए स्थल का नाम अंकित होगा। पर्ची लेकर लाभार्थी केंद्र पर जाएगा और मुफ्त गोल्डन कार्ड बनवा लेगा। 

मुफ्त बनेगा गोल्डन कार्ड 

नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डा. खान चंद ने बताया अायुष्मान पखवाड़ा में जिले में सभी जन सुविधा केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व जिला चिकित्सालयों में एक मार्च से निश्शुल्क गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा । एक मार्च से गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा । इस पखवाड़े में आयुष्मान भारत योजना के चयनित परिवारों का कार्ड निर्गत किया जाएगा । अभियान में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करना है और आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे ।

पर्ची देंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 

डा. खानचंद ने बताया कि इस पखवाड़े के अंतर्गत आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पात्र परिवारों को एक पर्ची प्रदान की जाएगी, जिसमें कैंप स्थल की जानकारी होगी। लाभार्थी परिवार को पर्ची लेकर उस स्थल पर जाना होगा। लाभार्थी पर्ची के साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि भी जरूर लेकर जाएं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जन सेवा केंद्रों, निजी अस्पतालों जहां भी कैंप लगाया जाए, वहां अधिक से अधिक लोग आकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं। एक परिवार के पांच सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बन सकता है ।

जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक कमलेश कुमार चौरसिया ने बताया कि पखवाड़े के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए आशा कार्यकर्ता द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी सीएससी जाना होगा या फिर आयुष्मान भारत के पैनल में शामिल अस्पतालों में गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं । 

गोल्डन कार्ड के फायदे

-इस कार्ड के रखने से अस्पताल पहुंचने पर लाभार्थी का करीब घंटों का समय बच जाता है ।

- अगर यह कार्ड है तो आयुष्मान मित्र उसे सत्यापित कर मरीज का तुरंत इलाज शुरु करवा देते हैं ।

- इसमें क्यूआर कोड होता है, जिसे स्कैन करते ही लाभार्थी का सत्यापन हो जाता है। 

- गोल्डन कार्ड अब सभी स्थानों पर मुफ्त बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी