Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : राशन डीलरों के अल्टीमेटम के बाद जागा तंत्र, अब ऐसे होगा वितरण Aligarh News

उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में राशन डीलरों के अल्‍टीमेटम के बाद सरकारी तंत्र जाग गया है। राशन वितरण के नियमों में बदलाव हो गया है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के राशन का महीने के पहले चरण में वितरण होगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 02:51 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 02:51 PM (IST)
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : राशन डीलरों के अल्टीमेटम के बाद जागा तंत्र, अब ऐसे होगा वितरण Aligarh News
अलीगढ़ में राशन डीलरों के अल्‍टीमेटम के बाद सरकारी तंत्र जाग गया है।

 अलीगढ़, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में राशन डीलरों के अल्‍टीमेटम के बाद सरकारी तंत्र जाग गया है। राशन वितरण के नियमों में बदलाव हो गया है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के राशन का महीने के पहले चरण में वितरण होगा। वहीं, प्रदेश सरकार की तरफ से बांटे जाना वाला राशन दूसरे चरण में बांटा जाएगा। डीलरों ने कुछ दिन पहले प्रदेश सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन को लेकर भुगतान न होने तक उठान न करने की चेतावनी दी थी, ऐसे में अब सरकार मुफ्त राशन का पहले चरण में वितरण कराएगा। इस समस्‍या से राशन डीलर काफी दिनों से जूझ रहे थे।

यह है मामला

कोरोना काल में केंद्र व राज्य सरकार अलग-अलग मुफ्त राशन वितरण कर रही हैं। केंद्र सरकार की तरफ से डीलरों को जहां मुफ्त राशन मिल रहा है। वहीं, राज्य सरकार के राशन के लिए डीलरों को भुगतान करना पड़ रह रहा है। मई से राज्य सरकार ने वितरण की शुरुआत की थी। इसमें तर्क दिया था कि डीलरों को सामान्य महीनों की तरह राशन के लिए चालान जमा करना होगा, लेकिन वह कार्ड धारकों से पैसे नहीं लेंगे। वितरण पूरा होने के बाद सरकार सीधे खाते में यह धनराशि भेजेगी। अब तीन वितरण शुरू हुए तीन महीने का समय बीत चुका है। डीलर हर महीने उठान से पहले धनराशि जमा कर रहे हैं, लेकिन अब तक किसी भी डीलर को भुगतान नहीं मिला है। ऐसे में आदर्श कोटेदार एवं उपभोक्ता वेलफेयर एसोसिएशन ने डीएसओ को ज्ञापन देकर अल्टीमेटम दिया है कि अब अगर भुगतान नहीं होता है तो फिर कोटेदार जुलाई के बाद राशन का उठान नहीं करेंगे। ऐसे में अब सरकार ने अपने राशन वितरण नियम में भी बदलाव कर दिया है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन का पहले चरण में वितरण होगा। वहीं, राज्य सरकार का राशन दूसरे चरण में बांटा जाएगा।

chat bot
आपका साथी