प्रधान जी आपके किसी भी रिश्‍तेदार को पंचायत सहायक की नौकरी नहीं मिलेगी, जानिए क्‍यों Aligarh news

युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने गांव में ही रोजगार पाने का सुनहरा अवसर दिया है। पंचायती राज विभाग की तरफ से जिले के 867 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा इंट्री आपरेटर की भर्ती की जा रही है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:47 AM (IST)
प्रधान जी आपके किसी भी रिश्‍तेदार को पंचायत सहायक की नौकरी नहीं मिलेगी, जानिए क्‍यों Aligarh news
जिले के 867 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा इंट्री आपरेटर की भर्ती होगी।

अलीगढ़, जेएनएन।  युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने गांव में ही रोजगार पाने का सुनहरा अवसर दिया है। पंचायती राज विभाग की तरफ से जिले के 867 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा इंट्री आपरेटर की भर्ती की जा रही है। हर ग्राम पंचायत में एक पद पर भर्ती होनी है। शासन स्तर से पत्र आने के बाद डीएम चंद्रभूषण सिंह ने सोमवार को इसका आदेश जारी कर दिया है। 30 जुलाई से इस प्रक्रिया की शुरुआत होगी। इसको लेकर मंगलवार को शासन स्तर से वीडियो कांफ्रेसिंग होगी। इसमें डीएम, सीडीओ, डीपीआरओ समेत अन्य विभागीय अफसर व कर्मचारी शामिल होंगे। इसमें भर्ती प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा होगी।

एक लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा

प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले सूबे में एक लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की है। इस क्रम में अब ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक यानि एकाउंटेंट की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। जिले में कुल 867 ग्राम पंचायतें हैं। हर पंचायत में एक पंचायत सहायक की भर्ती होगी। शासन से जारी आदेश के मुताबिक पंचायत चुनाव में जिस आरक्षण में प्रधान चुने गए हैं, उसी के हिसाब से पंचायत सहायक भी भर्ती होंगे। उदाहरण के लिए अगर कोई पंचायत पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है तो उसका सहायक भी पिछड़ा वर्ग का रहेगा। छह हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से इन्हें मानदेय मिलेगा। एक साल के लिए संविदा पर इनकी तैनाती हो रही है। इन पर पंचायत का लेखा-जोखा समेत अन्य कार्यभार संभालने की जिम्मेदारी मिलेगी। ग्राम पंचायत सचिव व ग्राम विकास अधिकारियों से काम का बोझ कम करने केे लिए सरकार ने पंचायत सचिवों को भर्ती करने का फैसला लिया है।, 

स्वजन व रिश्तेदार नहीं होंगे भर्ती

सरकार की तरफ से स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि ग्राम पंचायतों में प्रधान, सचिव व अन्य सदस्यों के स्वजन व रिश्तेदारों की पंचायत सहायक के पद पर भर्ती नहीं होगी। ऐसे में साफ है कि कोई भी प्रधान अपने भाई, बहन, भतीजा आदि को भर्ती नहीं कर सकेगा। पंचायत सहायक पर नियंत्रण के अधिकार भी ग्राम पंचायत पर होंगे। इंटरमीडिएट पास युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

सचिवालय में तब्दील होंगे पंचायत भवन

पंचायत भवन भी अब जल्द सचिवालय में तब्दील होंगे। इसको लेकर आदेश जारी हो गए हैं। एक सचिवालय पर करीब पौने दो लाख खर्च होंगे। ग्राम निधि से इस बजट की पूर्ति होगी।

इस तरह रहेगी भर्ती प्रक्रिया

कार्य, निर्धािरित समय

-पंचायत में भर्ती प्रक्रिया की मुनादी, 30 जुलाई से एक अगस्त तक

-डीपीआरओ, बीडीओ कार्यालय व पंचायत में आवेदन, दो अगस्त से 17 अगस्त तक

-डीपीआरओ व बीडीओ कार्यालय से पंचायत में आवेदन उपलब्ध कराना, 17 से 23 अगस्त

-पंचायत में आवेदनों की मैरिट लिस्ट व प्रशासनिक समिति की बैठक , 24 से 31 31 अगस्त तक

-डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षा एवं संस्तुति, एक से सात सितंबर तक

-ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्त पत्र जारी करना, आठ से 10 सितंबर तक

इनका कहना है

पंचायत सहायक की भर्ती को लेकर शासन स्तर से आदेश जारी हो गया है। जिले में कुल 867 पदों पर भर्ती होनी है। 30 जुलाई से इसकी शुरुआत होगी। मंगलवार की वीडियो कांफ्रेसिंग में संबंधित दिशा निर्देश मिलेंगे।

धनंजय जायसवाल, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी