एसएलडीसी के चलते हरदुआगंज तापीय परियोजना में बिजली का उत्पादन बंद, जानिए पूरा मामला Aligarh news

पश्चिम उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी इकाई हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना की बिजली का उत्पादन कर रहीं दोनों यूनिटों को गुरूवार की रात को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया जिसमें सात नंबर यूनिट 8 जनवरी 20 से थर्मल बैकिंग पर बंद पड़ी है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 02:25 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:24 PM (IST)
एसएलडीसी के चलते हरदुआगंज तापीय परियोजना में बिजली का उत्पादन बंद, जानिए पूरा मामला Aligarh news
हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना की बिजली का उत्पादन कर रहीं दोनों यूनिटों को बंद कर दिया गया।

अलीगढ़, जेएनएन : पश्चिम  उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी इकाई हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना की बिजली का उत्पादन कर रहीं दोनों यूनिटों को गुरूवार की रात को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया, जिसमें सात नंबर यूनिट 8 जनवरी 20 से थर्मल बैकिंग पर बंद पड़ी है, बताया जा रहा है प्रदेश में बिजली की मांग 14 मेगावाट हो जाने के चलते ऐसा किया गया है। 

बीती रात हुआ शटडाउन

सिस्टम लोड डिस्पैैच सेंटर (एसएलडीसी) के आदेश पर परियोजना की आठ औैर नौ नंबर यूनिट को बीती रात को शट डाउन कर दिया गया । जिसमें क्रमशः आठ नंबर यूनिट एवं नौ नंबर यूनिट 250 -250 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखती है वहीं सात नंबर यूनिट 120 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखती है। कुल मिलाकर हरदुआगंज तापीय विद्युुत परियोजना 620 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखती है। जिनसे पांच जिलों को बिजली की आपूर्ति दी जाती है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में बिजली की मांग लगातार गिरती जा रहीं थी जिसके चलते यूनिटों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। फिलहाल तीनों यूनिटों के बंद होने से परियोजना में विद्युत उत्पादन ठप हो गया है।

chat bot
आपका साथी