बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए घर-घर जाएंगे डाकिए, स्‍‍मार्ट मोबाइल से होंगे लैस Aligarh news

अगर आपके बच्चे का आधार कार्ड बनना है तो आप भीड़-भाड़ में न जाएं। अब पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए डाकिए आपके घर आएंगे। यह व्यवस्था अक्टूबर से लागू हो जाएगी। इससे पहले ब्रांच पोस्टमैन को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Anil KushwahaThu, 23 Sep 2021 06:18 AM (IST)
अब पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए डाकिए आपके घर आएंगे।

मनोज जादौन, अलीगढ़ । अगर आपके बच्चे का आधार कार्ड बनना है, तो आप भीड़-भाड़ में न जाएं। अब पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए डाकिए आपके घर आएंगे। यह व्यवस्था अक्टूबर से लागू हो जाएगी। इससे पहले ब्रांच पोस्टमैन को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह सेवा फ्री होगी।

यूआइडीएआई ने डाक विभाग को किया अधिकृत

डाक विभाग को यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी आफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने आधार कार्ड बनाने के लिए अधिकृत किया है। बैंक व डाक विभाग में जून में जब आधार कार्ड बनाने की शुरुआत की गई तो भीड़ उमडऩे लगी। कोरोना की तीसरी लहर की चर्चाओं के बीच सरकार ने चाइल्ड मोबाइल कनेक्शन योजना के तहत पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए डाकियों को कमान सौंपी है। इन्हें स्मार्ट मोबाइल से लैस किया गया है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में इन्हें विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनकी निगरानी के लिए प्रधान डाक घर में अलग से विंग बनाई गई है, जिसकी कमान असिस्टेंट पोस्टमास्टर को सौंपी गई है। यह हाथरस व अलीगढ़ के उपडाक घर व ब्रांच आफिस के 408 डाकियों की निगरानी करेंगे। नए आधार कार्ड बनाने का कोई शुल्क नहीं होगा।

49 डाक विभाग के सेवा केंद्रों पर बन रहे आधार कार्ड

अलीगढ़-हाथरस जिले में इस समय डाक विभाग के 49 आधार कार्ड बनाने के केंद्र हैं। विभाग के उच्च स्तरीय अफसरों ने आधार कार्ड बनाने का 20 से 25 सितंबर तक विशेष अभियान शुरू कर दिया। इन केंद्रों पर सुबह आठ से शाम पांच बजे तक कार्यदिवस में हर रोज दो से ढाई हजार आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए। इन केंद्रों पर बनने वाले आधार कार्डों की रिपोर्ट असिस्टेंट पोस्टमास्टर सुमित कुमार मुख्य डाक अधीक्षक को करते हैं। सुमित कुमार ने कहा कि वे हर रोज आधार कार्ड बनाने की रिपोर्ट पेश देते हैं।

घर पर ही आधार कार्ड का मोबाइल नंबर कराएं अपग्रेड

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर गलत है या आप पुराने मोबाइल का नंबर बदलना चाहते हैं, तो आधार कार्ड के केंद्र पर आपको नहीं जाना होगा। क्षेत्रीय ब्रांच के पोस्टमैन आपके घर पर आकर उसे अपग्रेड करेंगे।

इनका कहना है

पांच साल तक के बच्चों के ब्रांच के पोस्टमैन घर पर जाकर आधार कार्ड बनाएंगे। इस योजना को लागू करने के लिए पोस्टमैन को स्मार्ट मोबाइल दे दिए गए हैं। जल्द ही इन्हें प्रशिक्षण देकर मोबाइल में साफ्टवेयर भी डलवा दिया जाएगा। इसकी तैयारी तेजी से चल रही है।

- सुमित गाट, वरिष्ठ डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर, अलीगढ़

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.