जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारी में जुटी पुलिस

जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख के चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:15 PM (IST)
जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुख  चुनाव की तैयारी में जुटी पुलिस
जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारी में जुटी पुलिस

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : प्रदेश सरकार ने पंचायत चुनाव के आखिरी पायदान यानी जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख के चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। सत्तारूढ़ दल व विपक्षी दलों से जुड़े नेताओं ने अपने चहेतों को चुनाव में जिताने के लिए अपने तरकश के सारे तीरों को निकालना शुरू कर दिया है। चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में पुलिस की अहम भूमिका होगी। इसको लेकर पुलिस व प्रशासनिक स्तर से भी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

दावेदार व सदस्यों का जुटाया जा रहा ब्योरा

पुलिस ने चुनाव में संभावित दावेदारों व सदस्यों पर निगाहें जमाने के साथ ही उनका ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया है। चुनाव में जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के अक्सर गायब हो जाने पर अपहरण के आरोप लगने लग जाते हैं। इससे निपटने को भी पुलिस ने अपनी कमर कस ली है।

सबकी जिम्मेदारी तय

एसएसपी दफ्तर में बने चुनाव सेल के जरिये ब्लाकवार थानेदारों, हल्का इंचार्ज व बीट आरक्षियों को सतर्क किया गया है। चुनाव लड़ने वाले दावेदारों के साथ उनके आपराधिक इतिहास आदि की जानकारी जुटाने, उनकी हर तरह से निगरानी रखने का भी जिम्मा सौंपा गया है। एलआइयू की टीमों को भी सक्रिय करते हुए चुनाव में ताल ठोंकने व जोर आजमाइश करने वालों पर पैनी निगाहें रखने को निर्देशित किया गया है।

जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुख चुनाव को शांतिपूर्वक व निष्पक्ष संपन्न कराने को पुलिस स्तर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। चुनाव में जबरन किसी सदस्य को अपने पक्ष में वोट देने को धमकाने और किसी भी तरह की गड़बड़ी का मंसूबा पालने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी