AMU Alumnus Raja Mahendra Pratap Singh: AMU के पूर्व छात्र के नाम पीएम रखेंगे यूनिवॢसटी की नींव Aligarh New

AMU Alumnus Raja Mahendra Pratap Singh देश-दुनिया में तालीम के लिए विख्यात अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवॢसटी (एएमयू) के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब लोधा के पास जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवॢसटी का शिलान्यास करेंगे।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:58 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:58 AM (IST)
AMU Alumnus  Raja Mahendra Pratap Singh:  AMU के पूर्व छात्र के नाम पीएम रखेंगे यूनिवॢसटी की नींव Aligarh New
पीएम मोदी जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवॢसटी का शिलान्यास करेंगे

अलीगढ़, संतोष शर्मा। देश-दुनिया में तालीम के लिए विख्यात अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवॢसटी (एएमयू) के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब लोधा के पास जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवॢसटी का शिलान्यास करेंगे तो वे एएमयू के ऐसे पूर्व छात्र होंगे जिनके नाम पर यूनिवॢसटी बनेगी। इससे पहले भी कई पूर्व छात्रों के नाम पर यूनिवॢसटी हैं। एएमयू में पढ़े डा. सर जियाउद्दीन के नाम पर पाकिस्तान के कराची में यूनिवॢसटी व मेडिकल कालेज है।

सर सैयद के इस इदारे (परिसर) से तमाम छात्र ऐसे निकले हैं, जिन्होंने देश-दुनिया में यूनिवॢसटी का नाम रोशन किया है। राजा महेंद्र प्रताप ने भी मोहम्मडन एंग्लो ओरियंटल कालेज (अब एएमयू) में पढ़ाई की थी। पिता की मौत के कारण राजा को रियासत संभालनी पड़ी और 12वीं के बाद 1907 में कालेज छोडऩा पड़ा। राजा को बीए की डिग्री न लेने का मलाल भी रहा। उन्होंने अपनी आत्मकथा में इसका जिक्र भी किया है।

शेर-ए-कश्मीर यूनिवॢसटी आफ एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नोलाजी जम्मू एंड कश्मीर

श्रीनगर के सौरा गांव में पांच दिसंबर 1905 को जन्मे शेख अब्दुल्ला ने एएमयू से 1930 में भौतिकी में स्नातक किया। इसके बाद वह राजनीति में छा गए। जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे। उन्हेंंं शेर-ए-कश्मीर कहा जाता था। उनके नाम पर 20 सितंबर 1999 में शेर-ए-कश्मीर यूनिवॢसटी आफ एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नोलाजी जम्मू एंड कश्मीर स्थापित हुई।

अब्दुल हक यूनिवॢसटी आंध्र प्रदेश

हापुड़ में 20 अप्रैल 1870 को जन्मे अब्दुल हक उर्दू, फारसी और अरबी भाषाओं के ज्ञाता थे। एएमयू से उन्होंने 1894 में बीए की डिग्री हासिल की थी। उनके नाम पर आंध्र प्रदेश में अब्दुल हक उर्दू यूनिवॢसटी है। जिसकी स्थापना 2016 में हुई थी।

chat bot
आपका साथी