World Heart Day : शिविर में योग और प्राणायाम के साथ लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की होगी जांच Aligarh news

स्वास्थ्य विभाग की ओर से समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विश्व हृदय दिवस मनाा जाएगा। इसमें कई सरकारी विभागों की भागीदारी रहेगी। योग और प्राणायाम के साथ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। ब्लड प्रेशर ब्लड शुगर और हीमोग्लोबिन की जांच के साथ-साथ बीएमआई भी लिया जाएगा।

Anil KushwahaWed, 29 Sep 2021 04:59 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की ओर से समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विश्व हृदय दिवस मनाा जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय रोटरी डिस्ट 3110 की ओर से पूरे डिस्ट्रिक्ट समेत अलीगढ़ में भी 15 रोटरी क्लब संचालित हैं। बुधवार को विभिन्न क्लबों की ओर से गांधी पार्क, हरि विलास नगर, आइटीआइ रोड, सासनीगेट, रामघाट रोड, मुख्य डाकघर, तस्वीरमहल आदि स्थानों पर मुफ्त स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। रोटरी मीडिया चेयरमैन प्रह्लाद अग्रवाल ने बताया कि शिविर में विशेषज्ञ डाक्टरों की देखरेख में मधुमेह, रक्तचाप व वजन आदि की जांच की जाएगी।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर आयोजन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विश्व हृदय दिवस मनाा जाएगा। इसमें कई सरकारी विभागों की भागीदारी रहेगी। योग और प्राणायाम के साथ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और हीमोग्लोबिन की जांच के साथ-साथ बीएमआई भी लिया जाएगा। किशोरों में हृदय संबंधी रोगों पर चर्चा और उनके शीघ्र निदान व उपचार पर जोर दिया जाएगा।

बच्चों को डेंगू से कैसे बचाएं, लीजिए परामर्श

अलीगढ़ । इन दिनों वायरल व मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप है। डेंगू सबसे ज्यादा खतरनाक है। बच्चों को लेकर माता-पिता कुछ ज्यादा ही चिंतित हैं। बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए प्रयत्न भी कर रहे हैं, फिर भी काफी बच्चे डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। कोई ऐसा अस्पताल नहीं है, जहां इन दिनों डेंगू का मरीज न हो। क्या करें कि डेंगू न हो, यदि हो जाए तो पहचान कैसे करें और क्या उपचार दें। इसी पर परामर्श देने के लिए 'हेलो डाक्टर' में रामघाट रोड स्थित मैक्सफोर्ट हास्पिटल एंड इंस्टीट्यूट आफ चाइल्ड हेल्थ के निदेशक व सीनियर चाइल्ड स्पेशलिस्ट डा. चितरंजन सिंह को आमंत्रित किया है। यदि आपके घर में भी कोई बच्चा बीमार है तो डाक्टर साहब से परामर्श जरूर लीजिएगा।

दिन : बुधवार, 29 सितंबर, 2021

समय : अपराह्न तीन से चार बजे

फोन : 7351124145

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.