अलीगढ़ के लोग अपनी मनमर्जी के बदशाह, पुलिस का भरा खजाना, तोड़े यातायात के नियम

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं जागरुकता सप्ताह में ट्रैफिक पुलिस ने सड़कों पर रफ्तार भरने व ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों की खूब खबर ली। इस अवधि में ही पुलिस ने चालान सीज व जुर्माने की कार्रवाई का नया रिकार्ड बना डाला है।

Sandeep Kumar SaxenaSun, 01 Aug 2021 10:57 AM (IST)
पुलिस ने चालान, सीज व जुर्माने की कार्रवाई का नया रिकार्ड बना डाला है।

अलीगढ़, जेएनएन। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं जागरुकता सप्ताह में ट्रैफिक पुलिस ने सड़कों पर रफ्तार भरने व ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों की खूब खबर ली। इस अवधि में ही पुलिस ने चालान, सीज व जुर्माने की कार्रवाई का नया रिकार्ड बना डाला है। 19 हजार से अधिक वाहनों पर कार्रवाई करते हुए उनसे चालान के रूप में 1.85 करोड़ जुर्माना भी वसूला गया। शहर में ट्रैफिक सिंग्नल व्यवस्था लागू हो जाने के बाद सबसे अधिक रेड लाइट जंप करने के मामले सामने आ रहे हैं। अकेले जागरुकता सप्ताह में ही 9,451 वाहन चालकों के रेड लाइट जंप करने पर उनके ई-चालान काटे गए हैं।

खूब टूटे ट्रैफिक नियम

प्रदेश भर में 21 जुलाई से 28 जुलाई तक सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता सप्ताह में वाहन चालकों को जागरुक करने को तमाम आयोजन हुए। इसके बाद भी वाहन चालकों ने खाली सड़क देखकर ट्रैफिक नियमों का खूब उल्लंघन किया है।

ट्रैफिक सिंग्नल के नियम

नियमों के अनुसार ट्रैफिक सिग्नल हरा मिलने पर ही गाड़ी को आगे बढ़ाया जा सकता है। हरे से पीला होने पर वही गाड़ी आगे बढ़ सकती है जो जेब्रा क्रासिंग को पार कर चुकी हो। रेड सिग्नल होने के बाद गाड़ी को जेब्रा क्रासिंग के आगे नहीं ले जाया जा सकता है और तब तक गाड़ी को रोकना पड़ता है जब तक दोबारा सिग्नल हरा न हो जाए। अगर कोई भी वाहन चालक इन नियमों का पालन नहीं करता तो उसका चालान कटना तय है।

शहर के प्रमुख चौराहे

क्वार्सी, एडीए तिराहा, किशनपुर तिराहा, मैरिस रोड, सेंटर प्वाइंट, दुबे का पड़ाव, गांधीपार्क, मालगोदाम, रसलगंज, सारसौल, खेरेश्वर, सासनीगेट, एटा चुंगी, बारहद्वारी, तस्वीर महल, एएमयू सर्किल।

यातायात नियमों के उल्लंघन में कार्रवाई

यातायात अपराध, चालान

रेड लाइट जंप : 9,451

बिना हेलमेट : 6,776

बिना सीट बेल्ट : 426

गाड़ी चलाते में मोबाइल फोन का प्रयोग : 58

गलत दिशा : 108

तेज गति : 15

शराब पीकर वाहन संचालन : 21

बिना बीमा : 165

बिना ड्राइविंग लाइसेंस : 227

हूटर, सायरन, प्रेशर हार्न : 119

वाहन सीज : 16

ट्रैफिक नियमों का पालन करना हर चालक के लिए अनिवार्य है। रेडलाइट जंप करना जुर्म है। हमने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती शुरू की है। ट्रैफिक सिग्नल पर सख्ती को और बढ़ाया जाएगा। वाहन चालक भी जागरुकता दिखाएं। ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए स्वयं तो सुरक्षित चलें ही दूसरों की जान जोखिम में न डालें।

- सतीश चंद्र, एसपी ट्रैफिक

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.