अलीगढ़ में सैकड़ों वर्ष पुराने माजरे से पलायन कर रहे लोग

अलीगढ़ जासं चंडौस क्षेत्र के गांव नगला पदम के आजादी से भी पहले से गुलजार रहे माजरे लक्ष्मणगढ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 01:24 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:24 AM (IST)
अलीगढ़ में सैकड़ों वर्ष पुराने माजरे से पलायन कर रहे लोग
अलीगढ़ में सैकड़ों वर्ष पुराने माजरे से पलायन कर रहे लोग

अलीगढ़, जासं: चंडौस क्षेत्र के गांव नगला पदम के आजादी से भी पहले से गुलजार रहे माजरे लक्ष्मणगढ़ में आज तक आधारभूत विकास नहीं पहुंचा है। ग्रामीणों की मानें तो इस समस्या के चलते दो दर्जन से भी अधिक परिवार इस माजरा से अन्य स्थानों की ओर पलायन कर चुके हैं।

गांव के बुजर्गो का कहना है कि महगौरा व नगला पदम के बीच घने पेड़ों के बीच स्थित यह माजरा कभी स्वतंत्रता सेनानियों के लिए आरामगाह का काम किया करता था। यहां पुराने समय से ही एक तालाब एवं मंदिर भी स्थित है। जहां करीब 20 परिवार रह कर पशुपालन एवं खेतीबाड़ी का कार्य करते थे।

इस गांव को छोड़कर नगला पदम में अस्थायी तौर पर रह रहे लोगों का कहना है कि आज तक यहां न तो बिजली, न पेयजल और न ही मुख्य मार्ग से गांव को जोड़ने वाले रास्ते का निर्माण कराया गया है। इसके चलते न तो बच्चे स्कूल जा सकते हैं और न ही किसी मरीज को समय से अस्पताल ले जाया जा सकता था। अनेक अधिकारी व जनप्रतिनिधियों से यहां रोड निर्माण एवं शुरुआती विकास के लिए गुहार लगाई गई। लेकिन किसी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। इसके चलते एक दो को छोड़कर ज्यादातर परिवार इस माजरे से पलायन कर गए।

गांव से पलायन कर चुके नीरज देवी, रामवीर सिंह, राजेंद्र सिंह, सेवानिवृत्त अध्यापक दान सिंह, भोपाल सिंह, कल्याण सिंह, मनोज कुमार, नेपाल सिंह, राजेंद्र सिंह, मलखान सिंह, बिजेंद्र सिंह, श्यामवीर सिंह, शैलेंद्र सिंह, रामवीर सिंह आदि का कहना है कि यदि यहां पेयजल, बिजली एवं पक्के रास्ते का निर्माण हो जाए तो पुन: यह माजरा गुलजार हो जाएगा।

वहीं दूसरी ओर किसानों की समस्याओं को लेकर कस्बा छर्रा स्थित ब्लाक परिसर में भाकियू के धरना प्रदर्शन में दूसरे दिन उपजिलाधिकारी अतरौली के न पहुंचने से आक्रोशित किसानों ने शुक्रवार को अलीगढ़-सांकरा रोड पर जाम लगा दिया। किसान अपनी मांगों और समस्याओं के निराकरण को लेकर अलीगढ़ रोड पर ही धरने पर बैठ गए। करीब डेढ़ घंटा बाद एसडीएम अतरौली पंकज कुमार मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने किसानों के बीच बैठकर उनकी समस्याओं को सुना और अगले 10 दिन में सभी समस्याओं के निस्तारण कराने की बात कही। भाकियू के तहसील अध्यक्ष जगदीश यादव ने बताया कि महिला किसान मुन्नी देवी की जमीन सिकंदरपुर थाना दादों में है। इस पर लगे पेड़ों को एक दबंग व्यक्ति जबरन काटना चाहता है। शिकायत के बाद भी अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। एसडीएम द्वारा तीन दिन में समाधान कराने के आश्वासन पर किसानों ने जाम खोला। जगदीश यादव ने कहा कि अगले तीन दिन में समस्या का समाधान नहीं किया गया तो भाकियू कोई बड़ा निर्णय लेने को मजबूर होगी।

पंचायत में बाबू सिंह, अर्जुन सिंह, दाताराम, आकाश, दिनेश, बैनीराम, चांद मियां, किशन पाल, करन सिंह, पप्पू, वीरेश, रिकू, दरवेश, मोरध्वज, छोटे, विजेंद्र सिंह, कमलेश, मखमूल, कुलदीप, चुन्नीलाल, नरेंद्र, कृष्णा चौधरी, कृष्णा यादव, रघुवेश आदि किसान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी