अलीगढ़ में हेल्दी मौसम में भी बीमार पड़ रहे लोग, ये है वजह

जिले में इस समय गुलाबी ठंड पड़ रही है। इस मौसम को काफी हेल्दी भी माना जाता है। इसे लोग अपने-अपने तरीके से एंज्वाय भी कर रहे हैं। वक्त निकालकर लोग आउटिंग पर भी जा रहे हैं। वहीं कुछ लोग हेल्दी मौसम में भी बीमार पड़ रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 02:14 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 02:37 PM (IST)
अलीगढ़ में हेल्दी मौसम में भी बीमार पड़ रहे लोग, ये है वजह
बीमारियों की वजह सर्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाना भी है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में इस समय गुलाबी ठंड पड़ रही है। इस मौसम को काफी हेल्दी भी माना जाता है। इसे लोग अपने-अपने तरीके से एंजाय भी कर रहे हैं। वक्त निकालकर लोग आउटिंग पर भी जा रहे हैं। वहीं, कुछ लोग हेल्दी मौसम में भी बीमार पड़ रहे हैं। बच्चे ही नहीं, बड़े-बुजुर्ग भी, सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, पेट खराब व अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं। अस्पतालों में ऐसे मरीजों की अभी भी काफी संख्या है। चिकित्सकों के अनुसार भले ही यह हेल्दी सीजन है, लेकिन खानपान व रहन-सहन में जरा सी लापरवाही बीमार कर सकती है। इसलिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

बड़ों के साथ बच्‍चे भी आ रहे वायरल की चपेट में

स्वास्थ्य विभाग के महामारी रोग विशेषज्ञ डा. शोएब अंसारी ने बताया कि दरअसल, मौसम के अनुसार लोग शरीर को ढाल नहीं पाते। शरीर को भी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में सर्दी लगना आम है। खांसी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द, थकान जैसी बीमारियां लोगों को परेशान करती हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल की चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए। अन्य साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। खानपान तथा रहन-सहन के मामले में ध्यान देने की जरूरत है। सर्दी होने पर गर्म पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। पानी व फलों का जूस लेते रहे। बीमारियों की वजह सर्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाना भी है।

ऐसे करें बचाव

- घर से खाना पानी पीकर बाहर निकलें। - बाइक से चलने वाले चेहरे सिर को ढक लें, ताकि गर्म हवा का प्रभाव कम पड़े। - मौसमी फल जरूर खाएं। - एक घंटे के अंतराल पर पानी या जूस का सेवन करते रहें। - तले-भुने भोजन के सेवन से बचें।
chat bot
आपका साथी