Patients Of fever Increased in Aligarh: सीएमओ बोले, डेंगूू, मलेरिया व बुखार को लेकर सतर्कता जरूरी, ये अपनाएं तरीका

जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण कम हुआ है। वहीं बारिश के मौसम में मच्छर जनित बीमारियों के अलावा वायरल बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं। दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय में करीब 285 मरीज बुखार के पहुंच रहे हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 02:53 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 02:53 PM (IST)
Patients Of fever Increased in Aligarh: सीएमओ बोले, डेंगूू, मलेरिया व बुखार को लेकर सतर्कता जरूरी, ये अपनाएं तरीका
सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बुखार के मामलों में लोगों को लापरवाही न बरतने की सलाह दी है।

अलीगढ़,जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण कम हुआ है। वहीं, बारिश के मौसम में मच्छर जनित बीमारियों के अलावा वायरल बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं। दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय में करीब 285 मरीज बुखार के पहुंच रहे हैं। इसमें युवा-बुजुर्ग व बच्चे शामिल हैं। डाक्टरों ने लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

बढ़ गए मरीज, बीमार होते ही डाक्टर के पास जाएं

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बुखार के मामलों में लोगों को लापरवाही न बरतने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि जिले में दो माह के भीतर करीब 13624 बुखार के मरीज मिले हैं । कोरोना के बाद मलेरिया व डेंगू का खतरा बना हुआ है। दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अनुपम भास्कर ने बताया कि शुक्रवार को 219 बुखार के मामले बढ़े हैं। ऐसे मामलों में लोगों की कोविड रिपोर्ट भी नेगेटिव आ रही है। उन्होंने बताया कि दीनदयाल में चार डेंगू के मरीज पाए गए हैं। जिनका इलाज किया जा रहा है । कोरोना के साथ फ्लू से भी लोग बचाव करें। लक्षण दिखने पर डाक्टर से सलाह लें। सीएमएस ने कहा कि ओपीडी में 1070 लोगों का उपचार किया गया है। जिसमें मरीजों के बढ़ते लैब में भी लोगों की भीड़ लग रही है। डाक्टर खून की जांच अलावा अन्य जरूरी जांच के लिए सलाह दे रहे हैं। कोरोना महामारी के कम होने के अन्य बीमारियां बढ़ रही है। डॉक्टरों के अनुसार बारिश में तापमान में अचानक बदलाव होने की वजह से वायरल सक्रिय हो जाता है और तेजी से फैलता है। वायरल फीवर में भी प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत रहती है।

डेंगूू व मलेरिया को लेकर सतर्कता जरूरी

जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा कि प्लेटलेट्स कम होना डेंगू नहीं है। बुखार में प्लेटलेट्स कम होना आम बात है। प्लेटलेट्स लगातार कम हो रही हैं तो डाक्टर की सलाह लेकर आराम करें। इस दौरान सावधानी जरूर बरतें। जिले में डेंगू के 624 और मलेरिया के 160 केस आ चुके हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कदम उठाए जा रहे हैं।

सात दिन तक रहता है

-टेस्ट रिपोर्ट में जानकारी नहीं मिलती की यह कौन सा बुखार है, चार से सात दिन तक परेशान करता वायरल बुखार

-एक को होने पर घर के अन्य सदस्य आ जाते हैं चपेट में

इन बातों का ख्याल रखें

-बारिश के मौसम में पानी उबालकर व छान कर पीना चाहिए।

-बाहर खुले में बिकने वाले खाने से भी परहेज करना चाहिए।

-इस मौसम में सब्जियां धुलकर व उबालकर खाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी