'पाथवे' ने दी विद्यार्थियों को करियर चुनने की नई दिशा

छात्र-छात्राओं की करियर चुनने की राह आसान करने के लिए अमृता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 12:08 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 12:08 AM (IST)
'पाथवे' ने दी विद्यार्थियों को करियर चुनने की नई दिशा
'पाथवे' ने दी विद्यार्थियों को करियर चुनने की नई दिशा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : छात्र-छात्राओं की करियर चुनने की राह आसान करने के लिए अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से सोमवार को दो दिवसीय 'दैनिक जागरण करियर पाथवे' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित सौभाग्य मंडप में सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक और दोपहर 12.00 से 2.00 बजे तक दो सत्र में सीबीएसई व माध्यमिक स्कूल-कालेजों के विद्यार्थी काफी संख्या में शामिल हुए। पाथवे कार्यक्रम में विद्यार्थियों को करियर चुनने की नई दिशा मिली। विद्यार्थियों को करियर चुनने से पहले किन बातों पर ध्यान देना चाहिए? किन बिदुओं पर फोकस कर सुधार करना चाहिए? विशेषज्ञ वक्ताओं ने ऐसे कई बिदुओं पर अपने विचार रखे। यह कार्यक्रम मंगलवार को भी निर्धारित समय पर दो सत्रों में आयोजन होगा।

अमृता विश्व विद्यापीठम के एकेडमिक मैनेजर एंड काउंसलर शौरी कुटप्पा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि अपने सही करियर को चुनने से पहले ये जरूरी है कि हर दिन का प्लान तैयार किया जाए कि आज क्या करना है? इसके साथ ही करियर चुनने से लेकर करियर बनाने तक के सफर के दौरान समय प्रबंधन का भी अहम रोल होता है। बिना इसके तो किसी भी क्षेत्र में सफलता मिलना मुश्किल है। विद्यार्थियों ने भी दिलचस्पी दिखाते हुए एक्सप‌र्ट्स से करियर चुनने के संबंध में कई सवाल पूछे। वहीं छात्र-छात्राओं ने भी एक्सप‌र्ट्स की ओर से पूछे गए सवालों के बेबाकी से जवाब दिए। इस पर विशेषज्ञ वक्ताओं ने उनकी सराहना भी की। इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत एकेडमिक मैनेजर एंड काउंसलर शौरी कुटप्पा, कानपुर से आए मोटीवेशनल स्पीकर यश तिवारी, रोहन पिल्लई व शुभम तोमर ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

मिल्खा की फिल्म दिखाकर किया प्रेरित

शौरी कुटप्पा ने एथलीट मिल्खा सिंह की फिल्म का दृश्य दिखाकर विद्यार्थियों को लक्ष्य की ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों को दिखाया कि किस तरह मिल्खा दौड़ते वक्त अपनी निगाह फिनिश प्वाइंट पर रखते हैं, वहीं उनके अगल-बगल वाले धावक इधर-उधर देखते हुए दौड़ रहे हैं। यही कारण है कि मिल्खा सिंह देश के ब्रांड हैं और अगल-बगल वालों को कुछ ही लोग जानते हैं।

पाथवे चुनने में स्ट्रेंथ करती है मदद

मोटीवेशनल स्पीकर यश तिवारी ने समझाया कि अपना पाथवे तय करने में स्ट्रेंथ मदद करती है। सही करियर चुनने के लिए अपनी स्ट्रेंथ व वीकनेस (कमजोरी) को जानना बहुत जरूरी है। बताया कि कैपेसिटी, कैपेबिलिटी, पैशन, एस्पिरेशन, मेनीफेस्टिशन (अभिव्यक्ति) ये पांच चीजें मिलकर स्ट्रेंथ बनाती हैं। इन पांच बिदुओं पर काम करने की जरूरत है। कहा कि अपने छोटी-छोटी महत्वाकांक्षा को मौका देना चाहिए। बताया कि 16 वर्ष की उम्र में उनका भी किताब लिखने का पैशन था। इस उम्र में उन्होंने अपनी पहली किताब लांच की थी।

लक्ष्य पर फोकस दिलाएगा सफलता

अमृता विश्व विद्यापीठम के रोहन पिल्लई ने विद्यार्थियों को बताया कि किस तरह लक्ष्य पर फोकस कर मंजिल को आसान बनाया जा सकता है। प्रोजेक्टर पर विभिन्न प्रेरक वीडियो दिखाकर लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया। बताया कि व्यक्ति में कुछ खामियां भी हों लेकिन, उसका फोकस लक्ष्य पर केंद्रित है तो उसकी मंजिल की राह आसान हो जाती है। लक्ष्य पर केंद्रित होने के साथ-साथ अपनी रुचि व साम‌र्थ्य को भी पहचानना बहुत जरूरी है।

आज करोगे तो कल मिलेगा फल

अमृता विश्व विद्यापीठम के शुभम तोमर ने विद्यार्थियों को बताया कि आज कुछ करोगे तो कल फल मिलेगा। कल करने की सोचोगे तो कल कभी नहीं आता। समय एक बार चला जाए तो वापस नहीं आता। इसलिए अगर व्यस्तता है तो ये देखना बहुत जरूरी है कि आखिर हम व्यस्त कहां हैं? जिसमें आप व्यस्त हैं वो आपके भविष्य के लिए सही है या नहीं? बताया कि दृढ़निश्चय व त्याग की भावना भी करियर चुनने में अहम रोल अदा करती है।

विद्यार्थियों के बोल..

पहली बार करियर चुनने के बारे में जानकारी मिली है। यह काफी अच्छा कार्यक्रम है। इस तरह के आयोजन कुछ समय के अंतराल पर होते रहने चाहिए।

-चंचल, 11वीं, अग्रसेन इंटर कालेज हरदुआगंज

विद्यार्थियों के सामने अक्सर करियर के संबंध में समस्या आती है। क्या करना है? कोई बताने वाला नहीं होता। ये बेहतरीन प्रयास है।

-प्रगति कुमारी, 10वीं, उदय सिंह जैन इंटर कालेज

दैनिक जागरण ने शानदार पहल की है। विद्यार्थी हित में ऐसे कार्यक्रम होने चाहिए। यहां स्ट्रेंथ व वीकनेस को पहचानने की सीख मिली है।

-ध्रुव अग्रवाल, 11वीं, कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल

अच्छा कार्यक्रम है, काफी सीखने को मिला। इससे सीखा है कि करियर चुनने के लिए त्याग का भी अहम रोल होता है। काफी जानकारी मिली है।

-विभु चौहान, 11वीं, मदर्स टच सीनियर सेकेंडरी स्कूल

आगे बढ़ने के लिए प्लानिग बहुत जरूरी है। इस कार्यक्रम ने काफी सीख दिलाई है। समय प्रबंधन और दृढ़ इच्छाशक्ति से करियर चुनने में आसानी होती है।

-योजना राजपूत, 12वीं, महेश्वर ग‌र्ल्स इंटर कालेज

करियर चुनने के बारे में तमाम जानकारियां मिली हैं। न बताने वाले मिलते हैं, न सही जानकारी मिलती है। कार्यक्रम में काफी कुछ सीखने को मिला।

-नेहा गुप्ता, 11वीं, चंपा अग्रवाल इंटर कालेज

लक्ष्य पर फोकस करने की सीख मिली। एक्सपर्ट ने बताया कि भटकना नहीं है, दृढ़निश्चय के साथ अपनी क्षमता को पहचानकर आगे बढ़ना है।

-शिवांशी पांडेय, 11वीं, शांतिनिकेतन व‌र्ल्ड स्कूल

लक्ष्य कैसे पाना है? करियर चुनने में किन-किन चीजों पर फोकस करना है? इन सबकी जानकारी मिली है। काफी अच्छा कार्यक्रम रहा।

-आशु, 12वीं, नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज

बेहतर कार्यक्रम है। इसमें आगे बढ़ने व पीछे मुड़कर न देखने की सीख मिली है। करियर चुनने से पहले अपनी ताकत व कमजोरी जानने की सीख भी मिली।

-प्रशांत कुमार, 11वीं, डीएवी इंटर कालेज

दैनिक जागरण ने बढि़या कार्यक्रम कराया है। करियर के बारे में काफी समस्याएं व शंकाएं होती हैं। ऐसे कार्यक्रम उन शंकाओं को दूर करते हैं।

-कार्तिक चौधरी, 11वीं, हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल

लकी ड्रा विजेता व शिक्षकों का सम्मान

दोनों सत्रों के अंत में लकी ड्रा भी निकाला गया। इसमें तीन विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही विभिन्न विद्यालयों से आए शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। पहले सत्र के विजेता मदर्स टच सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विवेक कुमार, अग्रसेन इंटर कालेज हरदुआगंज के मोहम्मद सोहेल व राखी को उपहार दिए गए। अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से शिक्षक जितेंद्र, शशिबाला, निशा शर्मा, ज्योति भार्गव, मधुबाला सिंह व निमिषा जैन को सम्मानित किया गया।

द्वितीय सत्र के लकी ड्रा में नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज के हरिओम, अभय माथुर व डीएवी कालेज के हिमांशु कुमार को उपहार देकर सम्मानित किया गया। इस सत्र में छात्रों के साथ आए शिक्षक नगेंद्र सिह, राहुल चौहान, स्नेहलता, मोनिश राशिद, आरके गौतम, दिग्विजय सिंह, गवेंद्र सिंह, हरप्रीत सिंह, दिनेश कुमारी व करुण प्रकाश को भी सम्मानित किया गया।

इन विद्यालयों से बच्चों ने किया प्रतिभाग

महेश्वर ग‌र्ल्स इंटर कालेज, उदय सिंह जैन इंटर कालेज, कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल, मदर्स टच सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अग्रसेन इंटर कालेज हरदुआगंज, हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल, नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज, शांतिनिकेतन व‌र्ल्ड स्कूल, डीएवी इंटर कालेज व चंपा अग्रवाल इंटर कालेज के विद्यार्थियों ने दोनों सत्रों में प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी