अलीगढ़ में अभिभावक लेंगे होमवर्क, बच्चे करेंगे पढ़ाई, विस्‍तार से जानिए वजह

सरकारी स्कूलों में कोरोना संक्रमण बढऩे से अवकाश घोषित किया गया है। होली के अवकाश से शुरू हुआ छुट्टी का सिलसिला जारी है और 15 मई तक जारी रहेगा। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए अभिभावकों को होमवर्क दिया जाएगा। बच्चे इसे घर पर पूरा करेंगे।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 04:31 PM (IST)
अलीगढ़ में अभिभावक लेंगे होमवर्क, बच्चे करेंगे पढ़ाई, विस्‍तार से जानिए वजह
सरकारी स्कूलों में कोरोना संक्रमण बढऩे से अवकाश घोषित किया गया है।

अलीगढ़, जेएनएन।  एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में कोरोना संक्रमण बढऩे से अवकाश घोषित किया गया है। होली के अवकाश से शुरू हुआ छुट्टी का सिलसिला जारी है और 15 मई तक जारी रहेगा। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए अभिभावकों को होमवर्क दिया जाएगा। बच्चे इसे घर पर पूरा करेंगे।

होमवर्क को शिक्षक के पास लाकर जमा करेंगे

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि पिछले साल कोरोना काल में विद्यालय बंद थे, तब बच्चों को आनलाइन पढ़ाई में दिक्कतें आई थीं। ज्यादातर बच्चे ग्रामीण अंचल के होते हैं। उनके पास एंड्रायड मोबाइल या इंटरनेट की सुविधाएं या तो होती नहीं हैैं, या होते हुए भी वो उपयोग नहीं कर पाते हैं। पिछली बार भी करीब 30 से 40 हजार विद्यार्थी ही आनलाइन शिक्षा से जुड़ पाए थे। व्यवस्था की जा रही है कि बच्चों के अभिभावकों को सीमित संख्या में विद्यालय बुलाकर होमवर्क दिलवा दिया जाए। बच्चे घर पर उसे करेंगे तो पढ़ाई से जुड़े रहेंगे। फिर अभिभावक कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए होमवर्क को शिक्षक के पास लाकर जमा करेंगे और फिर नया होमवर्क दिया जाएगा। जो विद्यार्थी सक्षम हैं, उनको आनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को आनलाइन होगी तैयारी

यूपी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होने के बाद विद्यार्थियों को कुछ समय तैयारी के लिए और मिल गया है। छात्र-छात्राओं को आनलाइन माडल पेपर देकर तैयारी कराने की योजना बनाई गई है। 15 मई तक एक से 12वीं तक के विद्यालयों में अवकाश होने के बाद अफसरों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। डीआइओएस ने बताया कि प्रधानाचार्यों से कहा गया है कि जो विद्यार्थी पिछले कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई में जुड़े थे, सूची तैयार कर उनको माडल पेपर भेजे जाएं।

chat bot
आपका साथी