पंचायत चुनाव 2021 : नामांकन करने जा रहे हैं तो जान लीजिए ये नियम Aligarh News

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है। शनिवार और रविवार को नामांकन करेंगे। नामांकन प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न कराने और चुनाव चिह्न आवंटित करने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:12 PM (IST)
पंचायत चुनाव 2021 : नामांकन करने जा रहे हैं तो जान लीजिए ये नियम Aligarh News
त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है।

अलीगढ़, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है। शनिवार और रविवार को नामांकन करेंगे। नामांकन प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न कराने और चुनाव चिह्न आवंटित करने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना के चलते नामांकन कराने आने वालों के लिए विशेष नियम तय हुए हैं। प्रत्याशी के साथ एक अन्य व्यक्ति ही नामांकन में शामिल हो सकेगा। इसके साथ ही एक प्रत्याशी चार सेट दाखिल कर सकेगा। शुक्रवार को नामाकंन पत्र वितरण के अंतिम दिन उम्मीदवारों की भीड़ लगी रही। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन कलेक्ट्रेट में होगा, जबकि ग्राम प्रधान, बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए ब्लाक स्तर पर नामांकन होंगे। 

ये है नियम

सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि नामांकन के दौरान एक उम्मीदवार अधिकतम चार नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकेगा। इसके अलावा वही व्यक्ति उम्मीदवार का प्रस्तावक बन सकेगा, जिसका नाम वार्ड की मतदाता सूची में शामिल हो। नामांकन दाखिल होने के बाद उसकी स्क्रीनिंग करवाई जाएगी। स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। जिले में कुल 867 ग्राम प्रधान, 1156 बीडीसी व 47 जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होंगे। पूरी प्रक्रिया तैयार हो चुकी है। 29 अप्रैल को मतदान व दो मई को मतगणना है। इसको लेकर प्रशासन की तरफ विशेष तैयारी की ही।

chat bot
आपका साथी