बिना लाइसेंस के पराग दूध व मट्ठा की पैकेजिंग

अलीगढ़ : बिना लाइसेंस के पराग डेयरी दूध व मट्ठा की पैकिंग कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Apr 2018 09:00 AM (IST) Updated:Fri, 27 Apr 2018 09:00 AM (IST)
बिना लाइसेंस के पराग दूध व मट्ठा की पैकेजिंग
बिना लाइसेंस के पराग दूध व मट्ठा की पैकेजिंग

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बिना लाइसेंस के पराग डेयरी दूध व मट्ठा की पैकिंग कर रही है। बाट-माप विज्ञान विभाग से पैकेजिंग लाइसेंस न लेने पर डेयरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर 500 ग्राम प्रति बोरी अधिक गेहूं तोला जा रहा है। तीन गैस एजेंसी नियमों के खिलाफ काम करते हुए मिलीं।

विभाग के वरिष्ठ निरीक्षक श्रीराम सुंदर अकेला व हरीश प्रजापति ने बताया कि कयामपुर स्थित राज्य कर्मचारी कल्याण निगम गैस, आकांक्षा इंडेन गैस सर्विस जलाली व अकराबाद डायमंड इंडेन गैस एजेंसी की जांच की गई। इन एजेंसी पर गैस सिलेंडर का वजन सही पाया गया, मगर हॉकरों पर डिजिटल वेईग नहीं पाए गए। सर्वोच्च न्यायालय ने एक जुलाई वर्ष 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्येक गैस सर्विस एजेंसी को अनिवार्यता के निर्देश दिए थे। अकराबाद एजेंसी पर इलेक्ट्रोनिक तौल उपकरण न तो सत्यापित पाया गया और न ही काम करते मिला। बिना सत्यापन के तौल उपकरण का प्रयोग करना अपराध की श्रेणी में है। इनके खिलाफ अपराध पंजीकृत किया गया।

पराग दुग्ध सहकारी संघ लिमिटेड रामघाट रोड पर विभाग से पैकेजिंग लाइसेंस नहीं लिया। साधन सहकारी समिति जुलुपुर सिहौर पर सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर बोरों में खकर कर रखे जा रहे अनाज की दोबारा तोल करने पर 500 ग्राम से अधिक गेहूं खरीद मिली। केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मोहनी ट्रेडर्स के यहां

एसआइबी ने की जांच

जासं, अलीगढ़ : वाणिज्यकर विभाग की टीम ने गांधी नगर स्थित मोहनी ट्रेडर्स की प्रतिष्ठान पर जांच की। असिस्टेंट कमिश्नर संतोष सिंह व अनिल कुमार के नेतृत्व में टीम ने मोहनी ट्रेडर्स के यहां गुरुवार दोपहर को पहुंची। यह फर्म चाय, पान मसाला व मसालों की डिस्ट्रीब्यूटर व सप्लायर है। टीम ने जांच के दौरान प्रतिष्ठान को पहले अपने कब्जे में लिया। कर्मचारियों को बिना तलाशी के बाहर भी नहीं जाने दिया। गल्ले पर पहरा बिठा दिया। स्टोक व बिक्री के रजिस्टर मांगे गए। पहले कारोबारी ने टीम को गुमराह करने का प्रयास किया। जब सख्ती की गई, तब जांच शुरू की। टीम ने खरीद बिक्री के दस्तावेज व बिलों की जांच की। टीम कुछ दस्तावेज भी सील कर लाई है। जांच की जा रही है। कर चोरी की आशंका दूर करने के लिए शुक्रवार को कारोबारी को बुलाया है। अधिकारी जांच में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी