अलीगढ़ में एक करोड़ खर्च होने के बाद भी आक्सीजन प्लांट शुरू नहीं

जासं अलीगढ़ देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग अपनी तैया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 01:07 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:07 AM (IST)
अलीगढ़ में एक करोड़ खर्च होने के बाद भी आक्सीजन प्लांट शुरू नहीं
अलीगढ़ में एक करोड़ खर्च होने के बाद भी आक्सीजन प्लांट शुरू नहीं

जासं, अलीगढ़: देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारी युद्ध स्तर पर करने में जुट गया है। एक साल पहले ही आक्सीजन प्लांट की स्थापना की योजना स्वीकृत हुई थी और कार्य भी हो रहा है। इलाज के दौरान किसी मरीज की आक्सीजन की कमी से मौत न होने पाए इसके लिए योजना पास हुई थी। सीएचसी के आपरेशन थिएटर में आईसीयू से लेकर सभी वार्डो में मरीजों के लिए आक्सीजन मुहैया कराना था। बता दें कि कस्बा में स्वास्थ्य सेवाओं को सु²ढ़ करने के लिए भाजपा वरिष्ठ नेता एवं पालिका चेयरमैन संजीव अग्रवाल बिटू ने खैर सीएचसी को गोद ले लिया था। सीएचसी पर व्यवस्था सुधार का पूरा प्रयास किया गया। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते कोई सुधार नहीं हो सका। एक करोड़ रुपये खर्च होने के बाद भी आक्सीजन प्लाट नहीं चालू हुआ। 25 अक्टूबर को चेयरमैन ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री से की थी।

चिराग टाइल्स शोरूम पर पत्रकारों से वार्ता के दौरान चेयरमैन संजीव अग्रवाल बिट्टू ने बताया कि खैर सीएचसी की व्यवस्था को ठीक करने के लिए अपने निजी फंड से 10 लाख व पालिका फंड से 42 लाख आठ माह पहले विभाग को दिए थे। बाद में पालिका फंड से 45 लाख रुपये और स्वीकृत किए थे, जिससे कस्बा के लोगों को सीएचसी पर समुचित आक्सीजन मिल सके। अगस्त माह में स्थान चयन कर प्लांट के लिए चार लाख रुपये से फाउंडेशन भी बनवाया था।

आक्सीजन प्लांट के बारे में सीएमओ अलीगढ़ व सीएचसी प्रभारी खैर से कई बार पूछे जाने के बाद भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। पालिका द्वारा धन रिलीज किए जाने के बाद भी प्लांट लगने में हो रही हीलाहवाली से आहत चेयरमैन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व डीएम से लिखित शिकायत की थी। लेकिन आज तक आक्सीजन प्लांट चालू नहीं हो सका है। उन्होंने बताया कि कस्बा में आम नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। अलीगढ़ शहर 30 किलो मीटर दूर होने से कोरोना के दौरान एक दर्जन लोगों की जान चली गई थी। सीएचसी में सुविधाओं का अभाव है।

सांसद सतीश गौतम, विधायक अनूप प्रधान, डीएम सेल्वा कुमारी जे, एसडीएम खैर केबी सिंह, सीएमओ अलीगढ़ को बार-बार अवगत कराने के बाद भी आक्सीजन प्लांट चालू नहीं हो सका है। खैर सीएचसी पर कई वर्षो से जमे सीएचसी प्रभारी, डाक्टर, कर्मचारी का स्थानांतरण किए बिना कार्य पूरा नहीं हो सकता है। रविवार को चेयरमैन संजीव अग्रवाल ने सीएमओ अलीगढ़ को फोन कर नाराजगी जताई। उन्होंने जल्द प्लांट न चालू होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी।

chat bot
आपका साथी