अलीगढ़ में कागजों पर ही रह गए ओवरब्रिज, जमीन पर नहीं शुरू हुआ काम Aligarh news

शहर जाम से जूझ रहा है पलभर में प्रमुख तीन चौराहों पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है मगर ओवरब्रिज के निर्माण प्रक्रिया कागज से जमीन पर नहीं उतरी। तीन साल से सारसौल एटा चुंगी और क्वार्सी चौराहे पर ओवरब्रिज के निर्माण को लेकर कार्रवाई कागजों पर खूब दौड़ी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:28 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:18 PM (IST)
अलीगढ़ में कागजों पर ही रह गए ओवरब्रिज, जमीन पर नहीं शुरू हुआ काम Aligarh news
शहर जाम से जूझ रहा है, पलभर में प्रमुख तीन चौराहों पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है।

अलीगढ़, जेएनएन । शहर जाम से जूझ रहा है, पलभर में प्रमुख तीन चौराहों पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है, मगर ओवरब्रिज के निर्माण की प्रक्रिया कागज से जमीन पर नहीं उतरी। तीन साल से सारसौल, एटा चुंगी और क्वार्सी चौराहे पर ओवरब्रिज के निर्माण को लेकर कार्रवाई कागजों पर खूब दौड़ी, प्रस्ताव बने, सर्वे भी हुआ, फाइलें लखनऊ तक पहुंच भी गईं, मगर स्थिति ढाक के तीन पात वाली रही। तीनों चौराहों पर काम नहीं शुरू हो सका। कबतक शुरू होगा यह भी नहीं कहा जा सकता है। फिलहाल जनता जाम से जूझ रही है। 

शहर में जाम सबसे बड़ा मुद्दा

2017 के विधानसभा चुनाव में शहर में जाम सबसे बड़ा मुद्दा था। शहर और कोल विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख तीन चौराहे सारसौल, एटा चुंगी और क्वार्सी पर लंबा जाम लगता है। सभी का यह कहना था कि यदि इन तीन चौराहों पर ओवरब्रिज बन जाए तो शहर जाम से बच जाएगा। तीनों ओर से बाहर निकलने का रास्ता सुगम होगा, इससे वाहन जमा में फंसेंगे नहीं। हालांकि, जाम से निजात के लिए ट्रैफिक लाइट लगा दी गईं, मगर इन तीनों चौराहों पर उसका भी कोई फायदा नहीं मिल रहा है, वाहनों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, जिसके चलते 30 सेकेंड के लिए ज्यों ट्रैफिक लाइट रही होती है पीछे से फिर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। कई बार तो 20 से 30 मिनट तक लोगों को जाम से जूझना पड़ता है।

तीन साल बाद भी प्रस्‍ताव पर नहीं लगी मुहर

चुनाव जीतने के बाद शहर विधायक संजीव राजा ने सारसौल और कोल विधायक अनिल पाराशर ने एटा चुंगी व क्वार्सी पर ओवरब्रिज का निर्माण कराए जाने का जनता को भरोसा दिया था। हालांकि, इन्होंने प्रयास भी किया। प्रस्ताव बनाकर लखनऊ भिजवाया भी, मगर तीन साल में अभी तक प्रस्ताव पर मुहर नहीं लग सकी। जिले के नोडल अधिकारी और प्रमुख सचिव पीडब्लयूडी नितिन रमेश गोकर्ण भी अलीगढ़ आगमन पर इन तीनों चौराहों का निरीक्षण कर चुके हैं, उन्होंने भी यहां ओवरब्रिज की जरूरत बताई, मगर इसके बाद भी अभी तक ओवरब्रिज पास नहीं हो सका है। इस समय सारसौल चौराहे के पास गोदाम में गेहूं के ट्रक आकर खड़े हो रहे हैं, इससे सुबह से लेकर दोपहर दो बजे तक जाम लगा रहता है। कमोवेश यही स्थिति एटा चुंगी और क्वार्सी चौराहे की भी है। यहां भी वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। अब गर्मी शुरू हो गई है, वाहनों की कतार लगते ही लोग गर्मी से परेशान हो उठते हैं। फिलहाल, अभी ओवरब्रिज का निर्माण कबतक होगा यह कहा जाना मुश्किल है।  

इनका कहना है...

आचार संहिता लगने के चलते इधर एक महीने से रुक गया हूं। इससे पहले मैं लगातार पैरवी कर रहा था। मुझे लगता है कि चुनाव के बाद से सारसौल पर ओवरब्रिज के निर्माण के प्रस्ताव पर मुहर लग जाएगी। 

संजीव राजा, शहर विधायक 

अभी कई बड़े प्रस्ताव पर मुहर लगे हैं। कुछ का पैसा भी आ गया है। चुनाव के बाद उसपर काम शुरू हो जाएगा। रही बात एटा चुंगी और क्वार्सी चौराहे पर ओवरब्रिज का तो उसपर भी जल्द स्वीकृति मिल जाएगी। 

अनिल पाराशर, कोल विधाय

chat bot
आपका साथी