Outbreak of Fever : अलीगढ़ में सीएमओ ने बनाई टीम, 72 घंटे में करना होगा मरीज की मौत का आडिट

संचारी रोगों पर प्रभावी रोकथाम के लिए अब मरने वाले प्रत्येक मरीज का डेथ आडिट होगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम आडिट करेगी जिसमें 72 घंटे के भीतर मरीज की मृत्यु का कारण स्पष्ट करना होगा और शासन को सूचना देनी होगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 07:53 AM (IST)
Outbreak of Fever : अलीगढ़ में सीएमओ ने बनाई टीम, 72 घंटे में करना होगा मरीज की मौत का आडिट
डीएम व सीएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

अलीगढ़, जेएनएन। संचारी रोगों पर प्रभावी रोकथाम के लिए अब मरने वाले प्रत्येक मरीज का डेथ आडिट होगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम आडिट करेगी, जिसमें 72 घंटे के भीतर मरीज की मृत्यु का कारण स्पष्ट करना होगा और शासन को सूचना देनी होगी। जिले में अभी तक दो मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, जिनका शुक्रवार को टीम ने डेथ आडिट किया। डीएम व सीएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

इसलिए पड़ी जरूरत

इन दिनों बुखार का सबसे ज्यादा प्रकोप है। इसकी वजह वायरल, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, पीलिया, हेपेटाइटिस व अन्य बीमारियां हैं। कई बार मरीज की बहुत जल्द मृत्यु हो जाती है। तमाम मरीजों की जांच तक नहीं हो पाती है। इससे न तो मरीज की मृत्यु का कारण स्पष्ट हो पाता है और न ही यह पता चलता है कि किस बीमारी का प्रकोप ज्यादा है। इससे संबंधित बीमारी को रोकने के लिए प्रभावी उपाय नहीं हो पाते। सरकार ने मरीज की मृत्यु होने की दशा में डेथ आडिट कराने का निर्णय लिया है।

आडिट टीम का गठन

 सीएमओ ने चार सदस्यीय डेथ आडिट टीम का गठन किया है। इसमें डिस्ट्रिक्ट एपिडेमियोलाजिस्ट डा. शुएब अंसारी, डिस्ट्रिक्ट पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रोहित गोयल, फिजीशियन अथवा पीडियाट्रिक व डब्ल्यूएचओ के एसएमओ को शामिल किया गया है। शुक्रवार को आडिट टीम ने पाली मुकीमपुर में आठ वर्षीय बच्चे की मृत्यु का आडिट किया। स्वजन व ग्रामीणों से बातचीत की। अमीर निशां में भी बच्चे की मृत्यु का आडिट करने टीम पहुंची। गुरुवार को एमओआइसी व इंडिया मेडिकल एसोसिएशन की बैठक में भी सीएमओ ने सभी से मरीजों की मृत्यु होने की सूचना उपलब्ध कराने की अपील की।

chat bot
आपका साथी