Olympic Day Today : जिंदगी में मौके बहुत आते हैं बस शार्टकट न अपनाएं Aligarh news

खेल का क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जहां मेहनत भी खूब है और देश का नाम रोशन करने पर शोहरत भी खूब मिलती है। जिंदगी में मौके तमाम आते हैं कड़ी मेहनत कर उस एक मौके का इंतजार करना चाहिए जब खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकता है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:02 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:45 AM (IST)
Olympic Day Today : जिंदगी में मौके बहुत आते हैं बस शार्टकट न अपनाएं  Aligarh news
ओलंपिक में हॉकी खेल मेें भारत को पदक जिताने वाले जफर इकबाल ।

अलीगढ़, जेएनएन । खेल का क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जहां मेहनत भी खूब है और देश का नाम रोशन करने पर शोहरत भी खूब मिलती है। जिंदगी में मौके तमाम आते हैं, कड़ी मेहनत कर उस एक मौके का इंतजार करना चाहिए, जब खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकता है। सफलता के लिए शार्टकट कभी भी नहीं अपनाना चाहिए। हॉकी के शानदार खिलाड़ी व पूर्व ओलंपियन जफर इकबाल ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर खेल प्रतिभाओं को नसीहत देते हुए ये बाते कहीं। एएमयू के मिंटो सर्किल से पढ़ाई करने वाले व सरसैयद नगर निवासी ओलंपियन जफर इकबाल ने फिटनेस बरकरार रखने व प्रदर्शन में निखार लाने के तरीके भी बताए।

ओलंपिक दिवस की थम है स्‍वस्‍थ्‍य रहें, मजबूत रहें

ओलंपिक में हॉकी खेल मेें भारत को पदक जिताने वाले जफर इकबाल ने कहा कि ओलंपिक दिवस की थीम रखी गई है कि स्वस्थ्य रहें, मजबूत रहे व सक्रिय रहें। कोरोना काल में इस थीम पर काम करते हुए ही प्रतिभाओं को आगे बढ़ना होगा। अब प्रतिभाओं के सामने स्वस्थ्य रहते हुए मजबूत रहकर सक्रियता दिखाने का समय है। कहा कि जरूरी नहीं है कि भारीभरकम संसाधन व सुविधाएं लेकर ही खेलों में आगे बढ़ा जाए या बढ़ा जा सकता है। पहले के समय में न संसाधन ही होते थे और न ही इतनी सुविधाएं हुआ करती थीं। सफलता का एक ही मंत्र था कि खुद काे फिट रखते हुए कड़ी मेहनत की जाए। यही वे भी किया करते थे। कोरोना काल मेें उपजी विषम परिस्थितियों में प्रतिभाएं अपने घर पर ही व्यायाम करते हुए स्वास्थ्य को बरकरार रख सकती हैं। जागिंग, रनिंग व योग-व्यायाम करके शरीर को मजबूत बना सकते हैं। लगातार खेल की प्रैक्टिस कर अपने को सक्रिय भी रख सकते हैं। कहा कि अलीगढ़ की धरती से उत्कृष्ट खिलाड़ियों का अलग ही नाता रहा है। कई ओलंपियन हैं जाे कभी न कभी अलीगढ़ या एएमयू से जरूर जुड़े रहे हैं।

आज डीएम को करेंगे सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के मौके पर यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के सह संयुक्त सचिव मजहर उल कमर डीएम चंद्र भूषण सिंह को दोपहर 12 बजे कलक्ट्रेट पर सम्मानित करेंगे। मजहर ने कहा कि अलीगढ़ के खेल के इतिहास में दो कीर्तिमान डीएम ने स्थापित किए हैं। प्रदर्शनी स्पोर्ट्स के तहत 21 खेलों का सफल आयोजन जिसमें दो हजार से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। दूसरा तीन मार्च को देश के दिग्गज ओलंपियंस के साथ एएमयू के मैदान पर सद्भावना हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन कराकर भारत सरकार की खेलो इंडिया व फिट इंडिया मुहिम को धार देने का काम किया। आयोजन अध्यक्ष एडीएम प्रशासन डीपी पाल व एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणि को भी स्मृति चिह्न भेंट सम्मानित किया जाएगा।

कोरोना काल के अनुरूप है थीम

द अलीग फाउंडेशन के संस्थापक डा. मोहम्मद वसी बेग ने कहा कि इस बार ओलंपिक दिवस की थीम कोरोना काल के अनुरूप ही रखी गई है। बताया कि थीम है स्वस्थ रहें व मजबूत रहें। कोरोना काल में खुद को स्वस्थ रखते हुए शरीर को मजबूत रखने की भी जरूरत है। खेल प्रतिभाएं इस थीम के अनुसार ही अगर अपने को ढालें तो विषम परिस्थितियों में खुद को ढाल सकेंगे।

chat bot
आपका साथी