केवल बकाएदार को ही नामांकन के लिए लेना पड़ेगा नो ड्यूज, अन्‍य के ल‍िए नहीं जरूरी Aligarh news

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। केवल जिला पंचायत ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत के बकाएदारों को ही अब नोड्यूज की जरूरत होगी। सभी को नामांकन पत्र भरने के लिए नोड्यूज लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 05:10 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:10 PM (IST)
केवल बकाएदार को ही नामांकन के लिए लेना पड़ेगा नो ड्यूज, अन्‍य के ल‍िए नहीं जरूरी Aligarh news
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।

अलीगढ़, जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। केवल जिला पंचायत, ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत के बकाएदारों को ही अब नोड्यूज की जरूरत होगी। सभी को नामांकन पत्र भरने के लिए नोड्यूज लेने की आवश्यकता नहीं होगी। इसको लेकर शासन स्तर से पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह का आदेश आ गया है। इसी के बाद सभी ब्लाकों में बकाएदारों की सूची मुहैया करा दी गई है। वहां बकाएदारों से नोड्यूज लेकर ही नामांकन पत्र जमा किया जाएगा। वहीं, किसी का नाम इस बकाएदार की सूची में नहीं है तो उसे नोड्यूज की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

नोड्यूज के लिए अतिरिक्त वसूली करने की शिकायतें आ रही थीं

सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने बताया कि अब तक नामांकन में जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत का नोड्यूज लगाने का नियम था, लेकिन तमाम स्थानों में इस नोड्यूज के लिए अतिरिक्त वसूली करने की शिकायतें आ रही थीं। ऐसे में अब शासन स्तर से नोड्यूज को लेकर एक नया आदेश जारी कर दिया गया है। अब केवल जिला पंचायत व ग्राम पंचायत के बकाएदारों को ही नोड्यूज प्रमाण पत्र लगाना होगा। बाकी के अन्य लोग बिना नोड्यूज के ही नामांकन कर सकते हैं। ब्लाकों में जिले के सभी बकाएदारों की सूची भिजवा दी गई है। सूची में नाम देखकर नामांकन जमा करने से पहले नोड्यूज मांग लिया जाएगा। इससे लोगों को बिना वजह परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिन्हें नोड्यूज की जरूरत होगी, केवल वही इसे लगाएंगे। दफ्तरों से भी भीड़ कम होगी। जिला पंचायत कार्यालय में भी बकाएदारों की सूची लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी