कोविड वैक्सीनेशन कराएंगे तभी एथलीट दे सकेंगे ट्रायल, आदेश जारी Aligarh news

यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ने युवा एथलीट्स के हित व सुरक्षा को देखते हुए नई व्यवस्था बनाई है। अब 18 वर्ष या उससे ऊपर के एथलीट कोविड-19 वैक्सीनेशन कराएंगे तभी वो अगली होने वाली किसी भी एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए ट्रायल दे सकेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:10 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:21 AM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन कराएंगे तभी एथलीट दे सकेंगे ट्रायल, आदेश जारी Aligarh news
यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ने युवा एथलीट्स के हित व सुरक्षा को देखते हुए नई व्यवस्था बनाई है।

गौरव दुबे, अलीगढ़ । यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ने युवा एथलीट्स के हित व सुरक्षा को देखते हुए नई व्यवस्था बनाई है। अब 18 वर्ष या उससे ऊपर के एथलीट कोविड-19 वैक्सीनेशन कराएंगे तभी वो अगली होने वाली किसी भी एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए ट्रायल दे सकेंगे। ट्रायल से पहले उनको वैक्सीनेशन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

प्रतियोगिता से पहले दिखाना होगा वैक्‍सीनेशन कार्ड

यूपी एसोसिएशन का मानना है कि एक एथलीट जब ट्रायल या प्रतियोगिता में शामिल होता है तो वो अन्य कई एथलीट के बीच होता है। प्रतिभागी व अन्य एथलीट की सुरक्षा दांव पर न लगे इसलिए कोरोना वैक्सीनेशन के बाद ही उनको ट्रायल देने की अनुमति दी जाएगी। केवल अलीगढ़ जिले से ही 500 से ज्यादा एथलीट प्रशिक्षण हासिल कर प्रतियोगिताओं के लिए दावेदारी पेश करते हैं। एक स्टेट चैंपियनशिप में 1000 से ज्यादा एथलीट शामिल होते हैं। जिला, राज्य या राष्ट्र स्तर की किसी भी एथलेटिक्स प्रतियोगिता से पहले उनको वैक्सीनेशन कार्ड दिखाना होगा। यूपी एसोसिएशन के इस फैसले से वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या में इजाफा होना तय है।

मास्टर्स एथलीट भी नियम के घेरे में 

मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप यानी 35 वर्ष से ऊपर के एथलीट्स की प्रतियोगिताएं भी अब एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया की निगरानी में कराने की व्यवस्था बन चुकी है। इसलिए उनको भी कोरोना वैक्सीनेशन का कार्ड दिखाने पर ही किसी भी ट्रायल में प्रतिभाग करने की अनुमति मिलेगी। वरना उनका पंजीकरण ही नहीं किया जाएगा।

स्टेडियम में लगेगी हेल्प डेस्क 

जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से स्पोट्र्स स्टेडियम में हेल्प डेस्क भी लगाई जाएगी। यहां पर एथलीट को कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराने की जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही उनका वैक्सीनेशन भी सुनिश्चित किया जाएगा। अभी स्टेडियम में ही कोरोना वैक्सीनेशन का सेंटर बनाया गया है। 

एथलीट के बोल 

युवा प्रतिभाओं को वैक्सीनेशन की ओर मोड़ने के लिए बेहतर पहल है। वैक्सीनेशन के बाद ही किसी ट्रायल में हिस्सा लेने की अनुमति होनी चाहिए। खुद भी अपने साथियों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रही हूं। 

पूर्णिमा शर्मा, 3000 मी. दौड़

एथलेटिक्स की तरह हर खेल संघ को ये कदम उठाना चाहिए। इससे वैक्सीनेशन कराने वाले युवाओं की संख्या में बढोतरी होगी। मैंने खुद वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करा लिया है। ये बेहतर फैसला है। 

चंद्रपाल सिंह, मास्टर एथलीट

18 वर्ष से ऊपर के सभी एथलीट्स को कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य रूप से कराने के लिए कदम उठाया गया है। बिना वैक्सीनेशन कार्ड के किसी को भी अगली प्रतियोगिताओं के ट्रायल में मौका नहीं दिया जाएगा। स्टेडियम में हेल्प डेस्क भी बनेगी। 

शमशाद निसार आजमी, संयुक्त सचिव, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी