बेटे तो एक ही कुल का नाम रोशन करते हैं, बेटियां दो घरों को रोशन करती हैं Aligarh news

आज के दौर में लड़िकयां हर क्षेत्र में सफलता के मुकाम पा रही हैं। जरूरत है बस उनका हौंसला बढ़ाने की और आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने की। बेटे तो एक ही कुल का नाम रोशन करते हैं लेकिन बेटियां दो-दो घरों का नाम रोशन करती हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:04 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:24 AM (IST)
बेटे तो एक ही कुल का नाम रोशन करते हैं, बेटियां दो घरों को रोशन करती हैं Aligarh news
गभाना कस्बे के काशीराम राजकीय महाविद्यालय में मिशन शक्ति फेज-3 अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। गभाना कस्बे के मान्यवर काशीराम राजकीय महाविद्यालय में शनिवार को मिशन शक्ति फेज-3 अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

छात्राओं को स्‍वयं रोजगार स्‍थापित करने को दिया मार्गदर्शन

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या डा. अनीता रानी राठौर ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान उन्होंने छात्राओं को स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने बताया कि आज के बदलते परिवेश में एक उद्यमी ना सिर्फ अपना जीवन यापन कर सकता है बल्कि अपने परिवार, अपने समाज और अपने आस-पास के लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है। आज के दौर में लड़िकयां हर क्षेत्र में सफलता के मुकाम पा रही हैं। जरूरत है बस उनका हौंसला बढ़ाने की और आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने की। बेटे तो एक ही कुल का नाम रोशन करते हैं, लेकिन बेटियां दो-दो घरों का नाम रोशन करती हैं। उन्होंने कहा कि छात्राएं स्वालंबी बनकर समाज व राष्ट्रहित में अपना अहम योगदान दे सकती हैं। डा. रामवीर सिंह ने छात्राओं को स्वावलंबी बनने के साथ ही चाकू जैसे धारदार हथियार से बचने के लिए प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ में होती है। बेटियां को स्वयं में मजबूत होने के लिए अपनी सुरक्षा करना सीखना बेहद आवश्यक है। 

चुुप बैठने के बजाय आवाज उठाना जरूरी 

डा. सरिता रानी ने कहा कि समाज में फैली बुराइयों को देखते हुए चुप बैठने की बजाय उनके खिलाफ आवाज उठाना बहुत जरूरी है। यदि किसी भी महिला या बेटी के साथ बदसलूकी होते हुए दिखाई दे तो तुरंत महिला हेल्प लाइन नंबर 1090, 181 या डायल 112 पर काल करके पुलिस को तत्काल अवगत कराएं। डा. कामिनी ने छात्राओं को योग से हाेने वाले लाभ तथा स्वस्थ्य रहने के लिए विस्तारपूर्वक अहम जानकारियां दी, जबकि डा. संदीप गुप्ता ने छात्राओं व स्टाफकर्मियों को महिला सुरक्षा संबंधी शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन डा. रामेंद्र रमण शर्मा ने किया। इस मौके पर डा. कालूराम, डा. नेत्रपाल सिंह, डा. रामवीर सिंह, डा. सरिता रानी, डा. दीपक अग्रवाल, डा.संजय सिंह, डा. वीरेंद्र कुमार, डा. अमित सिंह, डा. दीपक चौधरी, नीतू, रितू, मोनिका, राखी, मीनाक्षी सिंह, सपना, सोनी, उमा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी