सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

श्रावण मास भगवान शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। इस मास में प्रत्येक सोमवार को व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने से वह प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:19 PM (IST)
सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में 
उमड़ा आस्था का सैलाब
सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

अलीगढ़ : श्रावण मास भगवान शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। इस मास में प्रत्येक सोमवार को व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने से वह प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इसी धारणा के साथ द्वितीय सोमवार को कस्बा तथा ग्रामीण अंचल में भोर की पहली किरण के साथ ही जय शिवओंकारा की मधर ध्वनि के साथ श्रद्धालुओं की शिवालयों में लाइन लगी। वेलपत्र, मिष्ठान्न, फल, दूध, शहद आदि चढ़ाकर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की और मनोतियां मांगी। इगलास, बेसवां, गोरई, गहलऊ, सहारा खुर्द आदि मंदिरों पर श्रद्धालुओं ने निराहारी व्रत रखकर पूजा अर्चना की। इस दौरान मंदिर परिसर भोले भंडारी के जयकारों से गुंजायमान रहे। शिव पार्क में भव्य आरती हुई। आचार्य पं. मुकेश शास्त्री ने विधि विधान से आरती संपन्न कराई। सांय को कस्बा के वनखंडी महादेव मंदिर पर भव्य श्रंगार दर्शन कराए गए। शिव विवाह में काफी श्रद्धालुओं ने भाग लिया। महंत विजय गोस्वामी ने शिव विवाह का गुणगान किया।

बृज द्वारिकाधीश मंदिर

में भक्तों ने रुद्राभिषेक

संसू, हरदुआगंज : श्रावण मास से दूसरे सोमवार को कस्बा में भक्तों ने शिवालयों पर जलाभिषेक किया। श्री बृज द्वारकाधीश मंदिर परिसर में सभी भक्तों द्वारा रुद्राभिषेक का कार्यक्रम हुआ, जहां पुजारी अरुण पांडेय ने इस्फेटिक शिवलिग पर रुद्राभिषेक का पूजन कराया।

मंदिर में शिव परिवार की स्थापना

पिसावा : क्षेत्र में सावन के दूसरे सोमवार को शिव का जलाभिषेक करने को लेकर भक्तों में उत्साह रहा। महिला भक्तगणों ने व्रत रख परिवार की सुख समृद्धि के लिए भोले बाबा से मन्नतें मागी। महगौरा के शिव मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद मंदिर में शिव परिवार व हनुमान जी की मूर्तियों की स्थापना की गई। आचायरें ने हवन यज्ञ कर मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा कराई। इस मौके पर किरण देवी, आशा देवी, सीमा देवी, राजकुमारी, कल्पना देवी, गीता देवी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी