सिरसा में कब्जामुक्त कराई जा रही 200 बीघा जमीन

छर्रा क्षेत्र के ग्राम सिरसा में ग्राम पंचायत की भूमि पर बने मकानों को कोर्ट के आदेश पर ध्वस्त करने पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने ग्रामीणों को 24 घंटे का और समय दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 01:06 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 01:06 AM (IST)
सिरसा में कब्जामुक्त कराई जा रही 200 बीघा जमीन
सिरसा में कब्जामुक्त कराई जा रही 200 बीघा जमीन

अलीगढ़ : छर्रा क्षेत्र के ग्राम सिरसा में ग्राम पंचायत की भूमि पर बने मकानों को कोर्ट के आदेश पर ध्वस्त करने पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने ग्रामीणों को 24 घंटे का और समय दिया है। गुरुवार सुबह ही नायब तहसीलदार टीम लेकर गांव पहुंच गए। वहां ग्रामीणों द्वारा अनुरोध करके समय मांगने पर शाम को पहुंचे एसडीएम व सीओ बरला ने वार्ता कर शुक्रवार को 11बजे तक जमीन खाली करने का समय दिया है। वहीं कुछ ग्रामीणों ने अपने मकान तोड़ने शुरू कर दिए हैं। जिसके चलते कुछ परिवार अपना घरेलू सामान खेत में रखकर खाना पीना व सोने को मजबूर हैं। उनका कहना है कि जिस जगह पर करीब आठ-नौ दशक से उनके पूर्वज रहते आ रहे हैं। अब उनके पास दूसरी छत भी नहीं है।

नायब तहसीलदार अतरौली दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि ग्राम सिरसा में ग्रामपंचायत की खलिहान, चरागाह, नवीन परती, श्मशान व वृक्षारोपण की करीब 195 बीघा भूमि पर ग्रामीणों का कब्जा है, जिसमें करीब 150 बीघा भूमि पर कृषि तथा बाकी आंशिक भूमि पर करीब 47आवास बनाए गए हैं। ग्रामीण इस जगह को अब सातई की मढैया नाम से बोलते हैं। रूमाल सिंह बनाम राज्य सरकार की दायर याचिका पर उच्चन्यायालय द्वारा सुनवाई करते हुए पूरी जमीन को कब्जामुक्त कराने के आदेश किए हैं। जिसके क्रम में 23 नवंबर को गांव के 17 लोगों को नोटिस भी दिए गए हैं। तीन दिनों में एसडीएम अतरौली के नेतृत्व में गांव की करीब 150बीघा कृषि भूमि को कब्जामुक्त कराया गया है। गुरुवार को ध्वस्त करने की तैयारी की जा रही थी। नायब तहसीलदार व राजस्व की टीम जेसीबी लेकर मौके पर पहुंच गई। कोर्ट के आदेश के क्रम में ग्रामीणों ने भी एक अपील दायर की है, जिसमें उन्होंने बेघर होने का दावा करते हुए रहम की अपील की है। मौके पर राजस्व टीम गांव का निरीक्षण करती रही। बाद में शाम को एसडीएम अतरौली पंकज कुमार व सीओ बरला कर्मवीर सिंह पहुंचे। ग्रामीणों ने अपील करते हुए कोरोना काल व जाड़े के मौसम का हवाला दिया। सीओ बरला ने अधिकारियों से वार्ता कर उनके पुर्नवास की व्यवस्था का प्रयास करने का ग्रामीणों को भरोसा दिलाया है। तय हुआ कि शुक्रवार को जमीन कब्जामुक्त कराई जाएगी। तब तक ग्रामीण मकानों से अपना सामान निकाल लें। एसडीएम ने बताया कि ग्रामीणों के अनुरोध पर एक दिन का समय और दिया गया है। ग्रामीणों द्वारा उक्त आदेश के क्रम में स्टे लाने की बात कही जा रही है। ऐसा कोई आदेश संज्ञान में आता है तो उस पर विचार करते हुए कार्यवाही की जाएगी। टीम में नायब तहसीलदार दिनेश कुमार शर्मा, राजस्व निरीक्षक श्यामपाल सिंह, प्रभारी कानूनगो भनी सिंह, महावीर सिंह, देवकांत, चमन अहमद, लेखपाल भगवान सिंह, भारती शर्मा, रेखा वर्मा, मनीषा यादव, नीरज शर्मा, अनुज शर्मा, गोपाल पचौरी, अभय कुमार शर्मा, प्रेमप्रकाश, दारोगा सुरेंद्र सिंह, सुशील वर्मा आदि मौजूद रहे। वहीं गांव निवासी छोटे खां, वीरेंद्र सिंह, रमेश चंद्र, होशियार सिंह बनवारीलाल, मुन्नीलाल आदि ने अपने मकान तोड़ना शुरू कर दिया है। बनवारी लाल ने बताया है कि पाई-पाई जोड़कर आशियाना बनाया था। दो दिन पहले मकान खाली कर घरेलू सामान खेत में रख लिया है। महिलाएं खेत में पल्ली बिछाकर खाना बना रही हैं। प्रशासन को उनके रहने की व्यवस्था करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी