तीन साल पूरा होने पर जनपद स्तर पर आज मनेगा ‘आयुष्मान भारत दिवस’ Aligarh news

आयुष्मान भारत दिवस पर योजना के तीन साल के सफर और आगामी रणनीतियों पर जनपद के प्रशासनिक अधिकारी योजना के नोडल अधिकारी व अन्य स्टेक होल्डर्स परिचर्चा के माध्यम से मंथन करेंगे । योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा होगी ।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:44 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:45 AM (IST)
तीन साल पूरा होने पर जनपद स्तर पर आज मनेगा ‘आयुष्मान भारत दिवस’ Aligarh news
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 23 सितंबर को तीन साल पूरे हो रहे हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता ।  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 23 सितंबर को तीन साल पूरे हो रहे हैं। इसके उपलक्ष्य में जनपद स्तर पर गुरुवार को ‘आयुष्मान भारत दिवस’ का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने दिए हैं । स्टेट एजेंसी फार कंप्रेहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने इस सम्बन्ध में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भी भेजा है ।

जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा

आयुष्मान भारत दिवस पर योजना के तीन साल के सफर और आगामी रणनीतियों पर जनपद के प्रशासनिक अधिकारी, योजना के नोडल अधिकारी व अन्य स्टेक होल्डर्स परिचर्चा के माध्यम से मंथन करेंगे । योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा होगी और अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजना से जोड़ने पर भी विचार होगा । इसके अलावा इस दिवस पर जनप्रतिनिधियों की सहभागिता बढ़ाने पर भी जोर रहेगा। लघु समारोह आयोजित कर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा । इन 10 चिह्नित लाभार्थियों के सत्यापन के बाद उनके आयुष्मान कार्ड का ‘प्रोटोटाइप कटआउट’ बनवाकर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लाभार्थियों को दिलवाया जाएगा । समारोह में आसपास के गांवों व वार्डों से लक्षित लाभार्थियों को आमंत्रित कर योजना के बारे में विस्तार से अवगत कराया जाएगा । आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. दुर्गेश कुमार ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तीन साल पूरे होने पर गुरुवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय में आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा ।

विशेष उपलब्धि वाले अस्पताल को मिलेगा प्रशस्ति पत्र 

आयुष्मान भारत योजना के तहत आबद्ध जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के उस अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा, जिसने 31 अगस्त 2021 तक सबसे अधिक योजना के लाभार्थियों का उपचार किया हो । समारोह में चिह्नित ऐसे अस्पताल के प्रभारी को जिलाधिकारी के माध्यम से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा । अधिकतम उपलब्धि वाले अस्पतालों की सूची जनपदों को उपलब्ध कराई गई है ।

chat bot
आपका साथी