प्रदेशभर की मानक विपरीत जिमों पर 'ओलंपिक' का डंडा Aligarh news

जिला ओलंपिक एसोसिएशन इस अभियान को पूर्व सैनिकों के संगठन सेना संगठन के सहयोग से पूरा करेगा। यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के इस कदम से जिम संचालकों में खलबली मचना भी तय हैै। मानक विपरीत जिमोंं में पसीना बहाकर युवा जाने-अनजाने फेफड़ों व पेट की बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:16 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:16 AM (IST)
प्रदेशभर की मानक विपरीत जिमों पर 'ओलंपिक' का डंडा Aligarh news
मानक विपरीत संचालित हो रही जिमों के खिलाफ यूपी ओलंपिक एसोसिएशन का डंडा चलेगा।

गौरव दुबे, अलीगढ़ । अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर 22 जून को से प्रदेशभर में मानक विपरीत संचालित हो रही जिमों के खिलाफ यूपी ओलंपिक एसोसिएशन का डंडा चलेगा। युवाओं के जीवन से खिलवाड़ पर नकेल कसी जाएगी। हर जिले से मानकों की अनदेखी कर संचालित की जा रही जिमों की सूची तैयार कर जिला प्रशासन व यूपी ओलंपिक एसोसिएशन को सौंपी जाएगी। ओलंपिक दिवस से अलीगढ़ मेें ये अभियान शुरू किया जा रहा है।

सेना संगठन के सहयोग से होगा पूरा

जिला ओलंपिक एसोसिएशन इस अभियान को पूर्व सैनिकों के संगठन ''''सेना संगठन'''' के सहयोग से पूरा करेगा। यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के इस कदम से जिम संचालकों में खलबली मचना भी तय हैै। मानक विपरीत जिमोंं में पसीना बहाकर युवा जाने-अनजाने फेफड़ों व पेट की बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। इनको बचाने के लिए ये पहल ओलंपिक दिवस से की जा रही है। शुरुआती चरण में जिले की उन जिमाें को चिह्नित किया जाएगा जो मानक विपरीत तरीके से बेसमेेंट में संचालित हो रही हैं। इनमेें युवाओं से भारीभरकम राशि भी वसूली जाती है। यूपी ओलंपिक एसोसिएशन की ओर से इस अभियान के संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

कोविड नियमों का पालन भी नहीं

कुछ जिमों के हाल इतने छोटे हैं कि वहां शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी नहीं हो पाता है। जिमों में जिस बेेंच पर लेटकर कोई युवा एक्सरसाइज करता है तो उसके हटने पर बेंच को सैनिटाइज भी नहीं किया जाता। अब ऐसी जिमों पर शिकंजा कसा जाएगा।

आधा दर्जन जिम चिह्नित

जिला ओलंपिक एसोसिएशन के पदाधिकारियों व सेना संगठन के कार्यकर्ताओं ने मानक विपरीत आधा दर्जन जिमों की सूची तैयार की है। सूची प्रशासन व यूपी एसोसिएशन को सौंपने से पहले इनके नाम उजागर नहीं किए जाएंगे।

जिम संचालन के जरूरी मानक

- हवादार हाल हो जिसमें समुचित वेंटीलेशन की व्यवस्था हो

- स्पोट्र्स अथारिटी आफ इंडिया (साई) या आइएसआइ से अप्रव्ड मशीनें हों

- हाल में मशीनें उचित दूरी पर रखी गई हों

- साई या मान्यता प्राप्त स्पोट्र्स कालेज व यूनिवर्सिटी से प्रशिक्षित प्रशिक्षक दें प्रशिक्षण

- साफ-सफाई व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो

- प्राथमिक उपचार की व्यवस्था हो

इनका कहना है

इस अभियान को प्रदेशभर में सख्ती के साथ चलाने के आदेश दे दिए हैं। हर जिले को मानक विपरीत जिमों की सूची उपलब्ध करानी है। ओलंपिक दिवस से इसकी शुरुआत की जा रही है।

डा. आनंदेश्वर पांडेय, महासचिव, यूपी ओलंपिक एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी