हे भगवान, किसानों के बिखर न जाएं अरमान, विस्‍तार से जानिए किसानों की परेशानी Aligarh News

अलीगढ़ जेएनएन। गेहूं खरीद केंद्रों पर बरती जा रही लापरवाही कहीं किसानों की मेहनत पर पानी न फेर दे। हजारों मीट्रिक टन गेहूं क्रय केंद्रों पर खुले में पड़ा है। जबकि आसमान में बादल छाए हुए हैं। सोमवार को बारिश भी हो चुकी है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:51 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:51 AM (IST)
हे भगवान, किसानों के बिखर न जाएं अरमान, विस्‍तार से जानिए किसानों की परेशानी Aligarh News
पंचायत चुनाव के चलते गोदाम बंद थे, अब खुले हैं तो गेहूं उठान शुरू करा दिया है।

अलीगढ़, जेएनएन। गेहूं खरीद केंद्रों पर बरती जा रही लापरवाही कहीं किसानों की मेहनत पर पानी न फेर दे। हजारों मीट्रिक टन गेहूं क्रय केंद्रों पर खुले में पड़ा है। जबकि, आसमान में बादल छाए हुए हैं। सोमवार को बारिश भी हो चुकी है। इसके बाद भी गेहूं गोदामों तक नहीं पहुंचाए जा सके। एडीएम ने भौतिक सत्यापन कर पीसीएफ के 17 केंद्रों को नोटिस जारी किए हैं। इधर, एजेंसियों का कहना है कि पंचायत चुनाव के चलते गोदाम बंद थे, अब खुले हैं तो गेहूं उठान शुरू करा दिया है।

किसान खुले में गेहूं रखने काे मजबूर 

जनपद में एक अप्रैल से 106 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद शुरू हुई थी। अब तक करीब 80 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। लेकिन, किसानों से खरीदे गए गेहूं को सुरक्षित करने के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए। टोकन और बारदाना न मिलने से भी किसान परेशान हैं। दो दिन से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। ऐसे में तेज बारिश हुई तो खुले में पड़ा गेहूं खराब हो जाएगा। कासिमपुर पावर हाउस स्थित एफसीआइ गोदाम के बाहर सड़क पर गेहूं लदे दर्जनों ट्रकों की कई किलोमीटर लाइन लगी हुई है। क्रय केंद्रों पर गेहूं का न उठान हो रहा, न ही ट्रकों की अनलोडिंग हो पा रही है। एफसीआइ की भंडारण क्षमता 48 हजार 200 मीट्रिक टन है। गोदाम में चावल व गेहूं रखा जाता है। यहीं से कई ब्लाकों को गेहूं व चावल की आपूर्ति की जाती है। उठान न होने से किसान खुले में गेहूं रखने काे मजबूर हैं।

तीन हफ्तों से टोकन नहीं मिला

उधर, गभाना के सोमना सहकारी समिति संख्या एक पर 13,100 कुंतल व नंबर दो पर 12,750 कुंतल गेहूं खरीद अब तक हो चुकी है। जबकि, केंद्रों से गेहूं का उठान न होने व बारदाना कम पड़ने से गेहूं खरीद में परेशानी हो रही है। गांव पोथी निवासी भगत सिंह चौहान ने बताया कि 120 कुंतल गेहूं सरकारी क्रय केंद्र पर विक्रय करना है, लेकिन तीन हफ्तों से टोकन नहीं मिला। केंद्र प्रभारी जौली कौशिक ने बताया कि केंद्र पर पर्याप्त बारदाना मौजूद है। किसानों का अनाज खरीदने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आ रही है।अकराबाद में सहकारी समिति समेत अन्य खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद जारी है। लेकिन, बारदाने की कमी के चलते किसानों के सामने काफी दिक्कतें आ रही हैं। किसान हंगामा भी कर चुके हैं। केेंद्र प्रभारी राजेश कुमार शर्मा के अनुसार खरीद केन्द्र पर अब तक 13 हजार कुंतल गेहूं की खरीद हो चुकी है। बारदाना उपलब्ध करा दिया है ।जवां में स्थानीय सहकारी समिति के गेहूं क्रय केंद्र पर 2375 कुंतल गेहूं का उठान न होने से खुले आसमान के नीचे गेहूं पड़ा है, तोल भी हो चुकी है। बारिश का मौसम बना हुआ है, लेकिन गेहूं का उठान नहीं हो पा रहा है। क्रय केंद्र प्रभारी प्रमोद कुमार का कहना है कि गेहूं को ढकने के लिए तिरपाल तो है, लेकिन इससे पूरा गेहूं नहीं ढका जा सकता। एफसीआइ के गोदाम पर करीब दो किलोमीटर तक गेहूं लदे ट्रकाें की लाइन लगी हुई है। एक ट्रक की तौलाई का नंबर चार-पांच दिन में आ रहा है।

एफसीआई व क्षेत्रीय समितियों के गेहूं क्रय केंद्रों पर बारदाना न होने से खरीद में काफी परेशानियां आ रही है। गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है। अधिकारियों को बारदाना उपलब्ध कराना चाहिए।

बलवीर सिंह यादव, किसान

खरीद केंद्र पर 50 कुंतल गेहूं डाला था। बारदाने के अभाव में कई दिन लग गए, जब जाकर तौल हुई। इस दौरान पल्लेदारों की मनमानी देखने को मिली।

प्रवीन कुमार सिंह, किसान

पंचायत चुनाव के चलते 28 से 30 अप्रैल तक गोदाम बंद थे। एफसीआइ के कर्मचारी का निधन हो गया। इसके चलते भी भंडारण में देरी हुई। गोदामों में गेहूं का भंडारण हो रहा है, जो 80 फीसद से अधिक है। एडीएम ने समीक्षा में पीसीएफ के 17 गोदाम चिह्नित कर नोटिस दिए हैं। व्यवस्थाएं बेहतर कराई जा रही हैं।

किशन पाल सिंह, कार्यवाहक संभागीय खाद्य नियंत्रक

chat bot
आपका साथी