अफसर शिक्षकों को करेंगे प्रेरित, कोविन पोर्टल पर कराएंगे पंजीकरण, जानिए मामला

कक्षाओं में नियमित छात्र संख्या बेहतर करने परिसर मेें साफ-सफाई रखने बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने व समय से सरकारी योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को दिलाने के लिए अफसर शिक्षकों को प्रेरित करते रहे हैं। मगर अब कोरोना काल में भी अफसर शिक्षकों को प्रेरित करेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:47 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:47 PM (IST)
अफसर शिक्षकों को करेंगे प्रेरित, कोविन पोर्टल पर कराएंगे पंजीकरण, जानिए मामला
बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उनको टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अलीगढ़, जेएनएन । कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अफसर बेहतर शिक्षण कार्य कराने के लिए हमेशा प्रेेरित करते रहे हैं। कक्षाओं में नियमित छात्र संख्या बेहतर करने, परिसर मेें साफ-सफाई रखने, बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने व समय से सरकारी योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को दिलाने के लिए अफसर शिक्षकों को प्रेरित करते रहे हैं। मगर अब कोरोना काल में भी अफसर शिक्षकों को प्रेरित करेंगे। मगर ये प्रेरणा कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए होगी। सभी शिक्षकों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अफसर प्रेरित भी करेंगे व उनका पंजीकरण साइट पर कराकर उनसे इसकी रिपोर्ट भी मांगेंगे। शासन की ओर से आदेश जारी होने के बाद जिले के अफसरों ने इस ओर कदम भी बढ़ा दिए हैं।

टीकाकरण के लिए किया जाएगा प्रेरित

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उनको टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय स्कूलों व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में तैनात 18 वर्ष उम्र से अधिक आयु के शिक्षक, कर्मचारी व अन्य स्टाफ को कोरोना टीकाकरण का लाभ दिलाया जाएगा। इसके लिए अधिकारी व खंड शिक्षाधिकारी शिक्षकों व कर्मचारियों को प्रेरित करेंगे। बीएसए व अन्य विभागीय अधिकारी शिक्षकों व कर्मचारियों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए भी प्रेरित करेंगे। क्योंकि कोराना टीकाकरण के लिए इस पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। शिक्षाधिकारी स्थानीय प्रशासन के सहयोग से शिक्षकों व कर्मचारियों का टीकाकरण कराएंगे।

शिक्षाधिकारियों को जारी किया गया पत्र

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को इस संबंध मेें पत्र जारी कर निर्देशित किया है। बीएसए व खंड शिक्षाधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि परिषदीय स्कूलों या कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं या अन्य स्टाफ का कोई भी सदस्य टीकाकरण से वंचित न रह जाए। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि ब्लाकवार शिक्षकों व कर्मचारियों की सूची तैयार कराई जा रही है। पूरी तरह से स्वस्थ्य शिक्षकों व कर्मचारियों की सूची तैयार कराकर पहले उनका पंजीकरण और फिर टीकाकरण कराया जाएगा। काम पूरा कराकर शासन को इसकी रिपोर्ट भी भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी