अब दोबारा बनेगा डिफेंस कॉरिडोर का नक्शा Aligarh news

खैर रोड के अंडला में डिफेंस कॉरिडोर पर निर्माण कार्य नए साल के साथ ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण (यूपीडा) दोबारा नक्शा तैयार करा रही है। पहले 45.82 हेक्टेयर जमीन के हिसाब से नक्शा तैयार कराया गया था।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:57 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:57 AM (IST)
अब दोबारा बनेगा डिफेंस कॉरिडोर का नक्शा Aligarh news
डिफेंस कॉरिडोर पर निर्माण कार्य नए साल के साथ ही शुरू हो जाएगा।

मनोज जादौन, अलीगढ़: खैर रोड के अंडला में डिफेंस कॉरिडोर पर निर्माण कार्य नए साल के साथ ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण (यूपीडा) दोबारा नक्शा तैयार करा रही है। पहले 45.82 हेक्टेयर जमीन के हिसाब से नक्शा तैयार कराया गया था, लेकिन यह जमीन अब बढ़ा कर 55 हेक्टेयर कर दी गई है, जो कि 11 कंपनियों को आवंटित की गई हैैं। आवंटन पत्र देना शुरू कर दिया गया है। अलीगढ़ की पांच कंपनियों को ये पत्र मिल चुके हैैं। दिसंबर के अंतिम सप्ताह या जनवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भूमि पूजन कराने के प्रयास किए जा रहे हैैं। 

पहले फेज की तैयारी 

यह पहले फेज की तैयारी है। इसके लिए अगस्त में 45.82 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित हो सकी थी। इसके बाद किसान सर्किट रेट से चार गुना अधिक मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलन करने लगे थे। तब प्रशासन ने जमीन न लेने की बात कह नक्शा बनवा लिया था। लेकिन, बाद में किसान जमीन दुगने मुआवजे पर ही राजी हो गए। इससे 10 हेक्टेयर जमीन और अधिग्रहण कर ली गई। ऐसा होने पर दोबारा नक्शा बनवाने की जरूरत हुई है। 

इसके विकसित करने की जिम्मेदारी यूपीडा पर है, जिसका दफ्तर जल्द अलीगढ़ में खुलने जा रहा है। इसमें फेडरेशन ऑफ इनोवेटिव मैन्युफैक्चरर (एफआइएम) यूपीडा से समन्वयक की भूमिका में है। पहले फेज की अधिगृहीत जमीन को समतल किया जा रहा है। यहां से कटीले पेड़ों को काटने का काम तेजी से चल रहा है। इस फेज में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। 

पहले से तैयार होते रहे हैैं अलीगढ़ में कलपुर्जे 

सूबे में डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़, आगरा, झांसी, ललितपुर, कानपुर व लखनऊ में विकसित किए जा रहे हैं। अलीगढ़ में आधा दर्जन कंपनियां रक्षा हथियारों में प्रयोग होने वाले कलपुर्जे पहले से ही तैयार करती आ रही हैं। जिनकी देश-विदेश में सप्लाई है।

इन्हें मिल चुके जमीन आवंटन पत्र 

एंकर रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड को 10 हेक्टेयर

एलन एंड एलवन को आठ हेक्टेयर 

नित्या क्रिएशन इंडिया को डेढ़ हेक्टेयर 

दीप एक्सपो को एक हेक्टेयर 

पीवीएम इंसोलेशन प्राइवेट लिमिटेड को 0.4 हेक्टेयर 

ये है खास 

- पीडब्ल्यूडी फेस वन के निर्माण के लिए तेजी से कर रहा है काम

- बिजली विभाग तैयार करेगा 11 केवी सब स्टेशन

- एफआइएम को ग्रीन एरिया विकसित करने का जिम्मा दिया। 

इनका कहना है

कॉरिडोर को विकसित करने में तेजी से काम चल रहा है। दो दिन पहले ही यूपीडा की चार सदस्यीय टीम साइट निरीक्षण के लिए पहुंची थी। दिसंबर में कॉरिडोर विकसित करने के संबंध में अन्य उपलब्धियां भी मिल जाएंगी। 

धनजीत वाड्रा, अध्यक्ष, एफआइएम 

हम रक्षा हथियारों में प्रयोग किए जाने वाले कलपुर्जों का पहले से निर्माण कर रहे हैं। हमारी कंपनी ने भी निवेश का प्रपोजल समिट किया है। फैक्ट्री के लिए भूमि आवंटन पत्र मिल गया है। 

नवनीत वाष्र्णेय, चेयरमैन, नित्या क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड

chat bot
आपका साथी