अलीगढ़ नगर निगम में अब ऐसे खरीदे जाएंगे उपकरण, जानिए विस्‍तार से

बैठक में डोर टू डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था सड़को की सफाई नालियों की तली झाड़ सफाई सड़को पर नियमित झाड़ू लगाने कर्मचारियों के लिए हाजरी स्थल की व्यवस्था सफाई उपकरण रखने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराने जैसे कई महत्वपूर्ण बिंदुओ पर भी चर्चा की गई।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 02:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 02:42 PM (IST)
अलीगढ़ नगर निगम में अब ऐसे खरीदे जाएंगे उपकरण, जानिए विस्‍तार से
बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओ पर भी चर्चा की गई।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। नगर निगम ने फिजूल खर्चों पर अंकुश लगाने के लिए कार्यों का आकलन करना शुरू कर दिया है। शुरुआत साफ-सफाई के कार्यों से की जा रही है। जहां जितनी जरूरत होगी, वहां उतना बजट खर्च किया जाएगा। सफाई कर्मचारियों को उपकरण आवश्यकता के अनुसार ही उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे उपकरणों की बेकद्री न हो। मशीनें और वाहनों को लेकर भी यही रणनीति अपनाई जा रही है। मंगलवार को जवाहर भवन में हुई बैठक में नगर आयुक्त गौरांग राठी ने इस संबंध में अधीनस्थ अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए हैं।

महत्‍वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा

बैठक में तंग गलियों व डोर टू डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था, सड़को की सफाई, नालियों की तली झाड़ सफाई, सड़को पर नियमित झाड़ू लगाने, कर्मचारियों के लिए हाजरी स्थल की व्यवस्था, सफाई उपकरण रखने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराने जैसे कई महत्वपूर्ण बिंदुओ पर भी चर्चा की गई। सेनेटरी सुपरवाइजर और सफाई कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों ने अतिक्रमण के चलते नालों की सफाई न हो पाने, सफाई कर्मचारियों को हाथ गाड़ी, तसला, फावंड़ा, रिक्शा उपलब्ध न होना, कर्मचारियों की हाजिरी के लिए कोई उपयुक्त स्थल न होने, कर्मचारियों के लिए ड्रेस, स्वास्थ्य परीक्षण, आउटसोर्स कर्मचारियों का वेतन समय से न मिल पाने की शिकायत की। नगर आयुक्त ने सभी सुपरवाइजर और स्वच्छता निरीक्षकों की समस्याओं और जनहित सुझावों पर कहा कि सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए सफाई कर्मचारियों का योगदान अमूल्य है। यदि सफाई कर्मचारी स्वस्थ्य रहेंगे, तभी शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावी बन सकेगी। नगर आयुक्त ने वाल्मीकि जयंती की सभी सफाई कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा प्रत्येक महीने आउटसोर्स कर्मचारियों का वेतन सबसे पहले निर्गत किया जाएगा।

लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाई

लापरवाही बरतने वाले विभागाध्यक्षों को जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने व सफाई कर्मचारियों के कार्य के अनुरूप उपकरण खरीदने के लिए अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त की देखरेख में सुपरवाइजर और स्वच्छता निरीक्षकों की टीमें बनाने को कहा। नगर आयुक्त ने कहा स्वच्छता के सिपाहियों का सम्मान समाज के हर वर्ग को करने की जरूरत है। क्योंकि जिस गंदगी को हम देखना पसंद नहीं करते उसी गंदगी को रोज स्वच्छता के सिपाही साफ करते हैं। बैठक में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. ओपी गौतम, स्वच्छता निरीक्षक अनिल आजाद, अनिल सिंह, विशन सिंह, डा. रामजी लाल, योगेंद्र यादव, आरसी सैनी, सुपरवाइजर लालाराम, बबलू कमल, महेंद्र सिंह राठौर, शिवकुमार, कपिल भंडारी, स्टोर कीपर संजय सक्सेना, मीडिया सहायक अहसान रब आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी