किसान सम्मान निधि के लिए अब फिर से कराएं पंजीकरण, जानिए वजह Hathras News

हाथरस जागरण संवाददाता। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नाम का एक प्रोग्राम चलाया जाता है। इस योजना का मकस्द केवल किसान को एक फिक्स्ड एनुअल इनकम देने का उद्देश्य होता है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:17 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:22 PM (IST)
किसान सम्मान निधि के लिए अब फिर से कराएं पंजीकरण, जानिए वजह Hathras News
पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन आनलाइन नजदीकी जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से करा सकते हैं।

हाथरस, जागरण संवाददाता। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नाम का एक प्रोग्राम चलाया जाता है। इस योजना का मकसद केवल किसान को एक फिक्स्ड एनुअल इनकम देने का उद्देश्य होता है। इसे साल 2019 में पेश किया गया था।

जिले के हजारों को किसानों को मिल रहा फायदा

इस योजना का उद्देश्य किसानों को हर साल मिनिमम इनकम के तौर पर 6000 रुपये दिए जाना होता हैं। यह 3 इंस्टालमेंट में दी जाती है और सीधा किसानों के अकाउंट में पहुंती है। हालांकि अभी भी बहुत से किसानों को इसके बारे में जानकारी नहीं है या फिर जिनको इसकी जानकारी है, उन्हें इसे पाने का तरीका नहीं पता है। जिले में हजारों किसानों को इसका फायदा मिल रहा है वही ऐसे भी किसान काफी ज्यादा है जो इस योजना से वंचित हैं और वो इसका लाभ लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं फिर भी उन्हें आज तक इसका लाभ नहीं मिल सका है। अब ऐसे सभी किसान अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना आसानी से पंजीकरण करा सकते हैं।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन आनलाइन नजदीकी जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से करा सकते हैं। न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर डालना होगा, साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी एवं अब आपको इसमे अपना राशन कार्ड संख्या भी डालनी देगी इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

क्यों नहीं आ रहा है पैसा

पीएम किसान योजना के लाभार्थी तक पैसा न पहुंचने की एक वजह यह हो सकती है कि आधार नंबर की गलत जानकारी फीड हो गई हो या फिर उन्होंने आधार की जानकारी दी ही न हो। कुछ अन्य वजहों में आधार कार्ड पर नाम या पता गलत होना, बैंक अकाउंट की गलत जानकारी या आधार आथंटिकेशन का फेल होना आदि शामिल हैं। इसलिए किस्त पाने के लिए सभी डिटेल्स को तुरंत चेक करें और अगर कोई गलती है तो उसे ठीक कराएं।

chat bot
आपका साथी