अब कंट्रोल रूम में करें अस्पतालों में पैसे मांगने की शिकायत, जानें-पूरा मामलाAligarh News

सरकारी अस्पतालों में जांच उपचार व अन्य सेवा के लिए यदि कोई स्वास्थ्य कर्मी आपसे सुविधा शुल्क की मांग करता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। बल्कि कंट्रोल रूम पर शिकायत दर्ज करें। प्रशासन आरोपित को मौके पर ही पकड़ने के लिए टीम भेजेगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:42 PM (IST)
अब कंट्रोल रूम में करें अस्पतालों में पैसे मांगने की शिकायत, जानें-पूरा मामलाAligarh News
प्रशासन आरोपित को मौके पर ही पकड़ने के लिए टीम भेजेगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सरकारी अस्पतालों में जांच, उपचार व अन्य सेवा के लिए यदि कोई स्वास्थ्य कर्मी आपसे सुविधा शुल्क की मांग करता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। बल्कि, कंट्रोल रूम पर शिकायत दर्ज करें। प्रशासन आरोपित को मौके पर ही पकड़ने के लिए टीम भेजेगा। आरोपित के विरुद्ध कानूनी व विभागीय कार्रवाई होगी। यह व्यवस्था जिलाधिकारी ने सरकारी अस्पतालों से लगातार अवैध वसूली की शिकायतें बढ़ने पर की है। अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, खून की जांच या भर्ती कराने, वैक्सीन लगवाने, कोविड की जांच कराने आदि के नाम पर मरीजों व उनके तीमारदारों से पैसे मांगने की शिकायतें पहुंचे पहुंच रही हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम सेल्वा कुमारी जे ने सीडीओ अंकित खण्डेलवाल को निर्देशित किया है।

सरकारी की मंशा का उल्लंघन

सरकारी अस्पतालों में मरीजों को सस्ता व सुलभ उपचार मिले, इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार कवायद में जुटी है। मरीजों के लिए नई-नई मुफ्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, लेकिन प्रशासन के पास लगातार मलखान सिंह जिला अस्पताल, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय, मोहनलाल गौतम महिला चिकित्सालय समेत तमाम प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्चा बनवाने, इलाज कराने, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, खून की जांच या भर्ती कराने, वैक्सीन लगवाने, कोविड की जांच कराने आदि के नाम पर मरीजों व उनके तीमारदारों से पैसे मांगने की शिकायतें पहुंचे पहुंच रही हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम सेल्वा कुमारी जे ने सीडीओ अंकित खण्डेलवाल को निर्देशित किया है।

गोपनीय रखा जाएगा शिकायतकर्ता का विवरण

सीडीओ के अनुसार किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज या इलाज से संबंधित किसी भी प्रकार की जांच कराने, भर्ती कराने, कोविड की जांच कराने, कोविड या अन्य टीका लगवाने, दवा के नाम पर कोई स्टाफ या डाक्टर पैसों की मांग करता है तो कंट्रोल रूम के दो डेडिकेटेड नंबरों 05712420151 व 05712420141 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायतकर्ता का नाम व विवरण गोपनीय रखा जाएगा।

------

chat bot
आपका साथी