अलीगढ़ में अब नौनिहालों को मिलेगी डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा, ये है योजना

कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की पहल शासन की ओर से की जा रही है। डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा नौनिहालों को स्कूल खुलने पर मिलेगी। शुरुआती चरण में 50 अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में लाइब्रेरी की व्यवस्था करने की योजना है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:20 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:20 AM (IST)
अलीगढ़ में अब नौनिहालों को मिलेगी डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा, ये है योजना
स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की पहल शासन की ओर से की जा रही है।

अलीगढ़, जेएनएन। कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की पहल शासन की ओर से की जा रही है। डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा नौनिहालों को स्कूल खुलने पर मिलेगी। शुरुआती चरण में 50 अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में लाइब्रेरी की व्यवस्था करने की योजना है।

विद्यालय में कंप्यूटर रखवाने व इंटरनेट की सुविधा के निर्देश 

जिले में 12 ब्लाक व एक नगर क्षेत्र में से हर ब्लाक में करीब 15-15 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम का बनाया गया है। शुरुआती चरण में 50 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा की जानी है। अफसरों की योजना है कि हर ब्लाक में डिजिटल लाइब्रेरी बने, इसलिए स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं का ब्योरा मांगा गया है। हर विद्यालय में कंप्यूटर रखवाने व इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। खंड शिक्षाधिकारी अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट स्कूलों व वहां उपलब्ध सुविधाओं की रिपोर्ट तैयार कर बीएसए कार्यालय में पेश करेंगे। यहां से रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। इसके आधार पर डिजिटल लाइब्रेरी के लिए बजट की व्यवस्था की जाएगी। अभी कोरोना संक्रमण के चलते सरकारी स्कूलों में अवकाश है। स्कूलों के खुलने से पहले जरूरी जानकारी जुटाने के निर्देश खंड शिक्षाधिकारियों को दिए गए हैं। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी से विद्यार्थी पाठ्यक्रम की किसी भी किताब को खोलकर पढ़ सकेंगे। अगर किसी के घर पर ही कंप्यूटर व इंटरनेट की व्यवस्था है तो वो घर पर ही पढ़ाई कर सकेगा।

chat bot
आपका साथी